मायावती ने अफजाल अंसारी के खिलाफ उतारा प्रत्याशी, जानें गाजीपुर से किसे मिला टिकट

विनय कुमार सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : बहुजन समाज पार्टी ने  गाजीपुर संसदीय क्षेत्र से डॉ उमेश सिंह को अपना कैंडिडेट बनाया है, इसकी घोषणा बसपा के कॉऑर्डिनेटर विनोद बागड़ी ने एक कार्यक्रम में की. उमेश सिंह मूल रूप से गाजीपुर सैदपुर (सुरक्षित) विधानसभा के मुड़ीयार गांव के रहने वाले हैं और वो छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे.  बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में गाजीपुर पूर्वांचल की सबसे चर्चित सीटों में से एक है. बसपा ने यहां से डॉ उमेश सिंह को चुनावी मैदान में उतारकर लोगों को चौंका दिया है. 

कौन हैं उमेश सिंह

डॉ उमेश सिंह की प्रारम्भिक शिक्षा-दीक्षा गांव से ही हुई. इसके बाद वह स्नातक करने काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी गए। बीएचयू से विज्ञान वर्ग से स्नातक कर एलएलबी और एलएलएम की भी डिग्री हासिल की. इस दौरान वह छात्र राजनीति मे भी सक्रिय रहे. 1991-92 में वह BHU के छात्रसंघ महामंत्री चुने गए. वहीं गाजीपुर से बसपा प्रत्याशी बनाए जाने के बाद डा. उमेश कुमार सिंह ने कहा कि गाज़ीपुर वीरों की धरती रही है. क्रान्तिकारियों का जिला रहा है. ज़रूर कुछ दिन माफ़ियाओं के चंगुल में ये जिला रहा है.  लोकतंत्र और संविधान दोनों को बचाने और मजबूत करने के लिए मैं कटिबद्ध हूं.  उमेश के अनुसार वह अपना जीवन समाज को समर्पित रहना चाहते हैं.

हॉट सीट बन गई है गाजीपुर 

गौरतलब है कि हाल ही में माफिया डॉन मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की मौत हो जाने की वजह से गाजीपुर सीट (Ghazipur Seat) चर्चा के केंद्र में हैं. मुख्तार की मौत के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी अंसारी बंधुओं के आवास 'फाटक' जा चुके हैं.   इस सीट पर बीजेपी ने पारस नाथ राय (Paras Nath Rai) को मैदान में उतारा है. पारस नाथ राय को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल और गाजीपुर के पूर्व सांसद मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) का करीबी माना जाता है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT