अपराधियों के खिलाफ सीएम योगी के बुल्डोजर मॉडल के साथ अब एनकाउंटर पर भी चर्चा शुरू

यूपी में एनकाउंटर के डर से इस अंदाज में अपराधियों ने किया सरेंडर (फाइल फोटो)
यूपी में एनकाउंटर के डर से इस अंदाज में अपराधियों ने किया सरेंडर (फाइल फोटो)फोटो कोलाज: यूपी तक

कर्नाटक (Karnataka) के सीएम बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai ) के 'योगी मॉडल' की तरीफ के बाद अब सोशल मीडिया से लेकर राजनैतिक गलियारों में इसपर चर्चा हो रही है. इसपर मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है. इसी बीच कर्नाटक से ही अब योगी मॉडल के अलावा यूपी में अपराधियों के हौसले पस्त करने के लिए एनकाउंटर मॉडल को भी अपनाने की बात सामने आई है.

अहम बिंदु

कर्नाटक के मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने हत्यारों के लिए राज्य में मुठभेड़ की वकालत की. उन्होंने कहा- सरकार ने संदेश दिया है कि हत्यारों पर कार्रवाई की जाएगी और हम मुठभेड़ के लिए भी तैयार हैं. आने वाले दिनों में उन्हें कांपना चाहिए और हत्या के बारे में नहीं सोचना चाहिए.

गौरतलब है कि कर्नाटक के मंगलूरु में बीजेपी कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और संघ परिवार (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उससे जुड़े संगठन) के कुछ घटकों द्वारा कर्नाटक में सरकार का ‘ योगी मॉडल’ लागू करने की मांग की जा रही है.

इसी संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए बोम्मई ने कहा- 'उत्तर प्रदेश की स्थिति को देखते हुए, योगी (आदित्यनाथ) सही मुख्यमंत्री हैं. इसी प्रकार कर्नाटक में स्थिति से निपटने के लिए अलग तरीके हैं और उन सभी का इस्तेमाल किया जा रहा है. अगर स्थिति की मांग होगी तो कर्नाटक में भी सरकार के योगी मॉडल को अपनाया जाएगा.'

पूर्व सीएम ने कहा- हत्या का जवाब हत्या नहीं

कर्नाटक के पूर्व सीएम और जनता दल (एस) के नेता एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने सीएम बोम्मई के इस बयान के बाद एक के बाद एक 7 ट्वीट करते हुए बुल्डोजर पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. कुमारस्वामी ने कन्नड़ में ट्वीट कर लिखा- 'हत्या हत्या का जवाब नहीं है. बदला बदला लेने का जवाब नहीं है. मुख्यमंत्री के इस कदम से हिंसा भड़कती दिख रही है. मुख्यमंत्री को दोनों मारे गए युवकों के घर जाकर हत्यारों को कड़ा संदेश देना चाहिए था. ऐसा नहीं किया.' इसके अलावा एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा- 'बोम्मई अब विफलता को छिपाने के लिए बुल्डोजर का जाप कर रहे हैं. कुमारस्वामी ने यूपी तक से फोन पर कहा- कर्नाटक में नहीं चलेगा योगी मॉडल. भाजपा राज्य के लिए आपदा है. 1000 मोदी भी आएंगे तो कर्नाटक में काम नहीं करेगा.

यूपी के मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- ये खुशी की बात है

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा- यूपी में जो कुछ भी अच्छा कार्य हो रहा है भाजपा शासित राज्य अगर उसे लागू करते हैं तो यह यूपी के लिए खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तो सुधार कार्य किए गए हैं. अपराधियों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की गई है. उसकी सराहना हो रही है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि कई राज्य ऐसे हैं जहां पर अच्छे काम हो रहे हैं. दूसरे राज्यों के अच्छे मॉडल को यूपी सरकार की लागू करती है. उन्होंने कहा यदि ऐसा होना ही चाहिए क्योंकि एक भारत श्रेष्ठ भारत की बात पीएम मोदी कहते हैं.

कानून व्यवस्था को दुरुस्त करना योगी सरकार की उपलब्धि

योगी मॉडल की कर्नाटक में मांग पर बीजेपी प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा-अपराधियों की जाति मजहब के आधार पर सपा और बसपा सरकारें संरक्षण करती थीं, इसीलिए यूपी में सरकारों के लिए कानून व्यवस्था गले की हड्डी बन जाती थी. लेकिन कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाना योगी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि बन गई है. अब इसे देश भर में प्रशंसा मिल रही है."

यूपी में एनकाउंटर के डर से इस अंदाज में अपराधियों ने किया सरेंडर (फाइल फोटो)
UP में सांप्रदायिक तत्वों के खिलाफ 'योगी मॉडल' की कर्नाटक के सीएम ने की तारीक, कही ये बात

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in