राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करते सीएम योगी.
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करते सीएम योगी.फोटो: सीएम योगी आदित्यनाथ, ट्विटर

UP में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, 1 बजे तक CM योगी समेत 382 विधायकों ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को लखनऊ स्थित विधान भवन के तिलक हॉल में राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए मतदान करते हुए भारतीय लोकतंत्र की मजबूती की कामना की.

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि जिन 398 विधायकों को मतदान करना है उनमें से दोपहर एक बजे तक 383 विधायकों ने वोट डाला.

राज्य के पांच विधायक राज्य के बाहर अपना वोट डालेंगे. सहारनपुर जिले की नकुड़ सीट से भाजपा विधायक मुकेश चौधरी, मुरादाबाद के कुंदरकी से सपा विधायक जियाउर्रहमान, हाथरस के सादाबाद से राष्ट्रीय लोकदल के विधायक प्रदीप कुमार सिंह और महोबा के चरखारी से भाजपा विधायक बृजभूषण राजपूत दिल्ली में वोट डालेंगे. वाराणसी में सेवापुरी से भाजपा विधायक नील रतन पटेल तिरुवनंतपुरम में मतदान करेंगे.

उत्तर प्रदेश विधान भवन स्थित तिलक हॉल में सोमवार को सुबह से राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान जारी है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया, 'राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा.'

इस बीच, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने ट्वीट किया,‘‘बसपा ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर तथा पार्टी की सोच के मुताबिक ही आदिवासी समाज की महिला द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए सबसे पहले अपना समर्थन देने की घोषणा की.’’

योगी आदित्यनाथ शुरुआती मतदाताओं में से थे. मतदान के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज 'राष्ट्रपति चुनाव-2022 में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए लखनऊ में (मैंने) मतदान किया. भारत का महान लोकतंत्र और अधिक सशक्त हो, प्रभु श्री राम से यही कामना है.’’

यूपी के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी और सूर्य प्रताप शाही विधायकों के साथ मतदान के लिए कतार में देखे गए. जेवर विधानसभा क्षेत्र से विधायक धीरेंद्र सिंह शुरुआती मतदाताओं में शामिल रहे.

यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर एक साथ वोट डालने पहुंचे.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी निर्देशों की जानकारी देते हुए, निर्वाचन अधिकारी बृज भूषण दुबे ने बताया कि सभी विधायकों को बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई है. उन्होंने बताया कि विधायकों को अपनी पसंद के उम्मीदवार को वोट देने के लिए चुनाव आयोग के विशेष पेन का इस्तेमाल करना होगा.

उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए तीन मतदान केंद्र बनाए गए हैं और दिल्ली से आई दो मतपेटियों को आज, 18 जुलाई को ही मतदान पूरा होने के बाद वापस राष्ट्रीय राजधानी भेज दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मतगणना 21 जुलाई को दिल्ली में होगी.

राष्ट्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश 403 विधायकों में से प्रत्येक के लिए 208 के उच्चतम वोट मूल्य के साथ एक महत्वपूर्ण राज्य होगा. राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का मुकाबला विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से होगा.

दुबे ने पहले बताया था कि राज्य के पांच विधायक व्यक्तिगत कारणों से राज्य के बाहर अपना वोट डालेंगे. उनके अनुसार, इन विधायकों ने इस बारे में सूचना दे दी है.

उन्होंने बताया कि सहारनपुर जिले की नकुड़ सीट से भाजपा विधायक मुकेश चौधरी, मुरादाबाद के कुंदरकी से सपा विधायक जियाउर्रहमान, हाथरस के सादाबाद से राष्ट्रीय लोकदल के विधायक प्रदीप कुमार सिंह और महोबा के चरखारी से भाजपा विधायक बृजभूषण राजपूत दिल्ली में अपने वोट डालेंगे.

उन्होंने बताया कि वाराणसी में सेवापुरी से भाजपा विधायक नील रतन पटेल तिरुअनंतपुरम में मतदान करेंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है. अलग-अलग राज्यों में हर विधायक के वोट की कीमत अलग-अलग होती है. उत्तर प्रदेश में, प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य 208 है.

प्रमुख राजनीतिक दलों ने पहले ही संबंधित उम्मीदवारों के लिए अपने समर्थन की घोषणा कर दी है. विपक्षी खेमे में समाजवादी पार्टी के सहयोगी ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव में राजग उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया है. प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष और जसवंत नगर के सपा विधायक शिवपाल सिंह यादव भी राजग उम्मीदवार को समर्थन का ऐलान कर चुके हैं.

उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यों वाली विधानसभा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी अपना दल (एस) और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के विधायकों की कुल संख्या 273 है.

राज्‍य के मुख्‍य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के सदस्‍यों की संख्‍या 111 और उसकी सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के छह तथा राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) के आठ सदस्‍य हैं। इसके अलावा कांग्रेस के दो, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो और बहुजन समाज पार्टी के एक विधायक हैं.

ये भी पढ़ें-

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करते सीएम योगी.
तस्वीरें: लखनऊ में CM योगी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधान भवन में किया मतदान

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in