क्या 2019 के कुंभ में हुआ था भ्रष्टाचार? AAP सांसद संजय सिंह ने लगाए गंभीर आरोप

ADVERTISEMENT

उत्तर प्रदेश में इस बार आम आदमी पार्टी जोर आजमा रही है. चुनाव से पहले यूपी प्रभारी व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मोर्चा संभाल…
social share
google news

उत्तर प्रदेश में इस बार आम आदमी पार्टी जोर आजमा रही है. चुनाव से पहले यूपी प्रभारी व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मोर्चा संभाल लिया है. उनके निशाने पर लगातार सत्ताधीश पार्टी बीजेपी है. अयोध्या में ट्रस्ट के मामले को उठाने के बाद अब उन्होंने कुंभ को लेकर सरकार को घेरा है. उन्होंने नियंत्रक एवं लेखा महा परीक्षक यानी कैग की रिपोर्ट के आधार पर 2019 में प्रयागराज में हुए कुंभ को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना कि इस दौरान पैसे जबरदस्त मिसयूज हुआ है.

अब सवाल है कि मामला क्या है. पीटीआई में छपि रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में प्रयागराज में संपन्न हुए कुंभ मेले के आयोजन को लेकर कैग ने अपनी रिपोर्ट पेश की. इसके मुताबिक, नगर विकास विभाग ने कुंभ मेला अधिकारी को 2,743.60 करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे, जिसके मुकाबले जुलाई, 2019 तक 2,112 करोड़ रुपए खर्च किए गए. इसमें मेसर्स स्वास्तिक कंस्ट्रक्शन से संबंधित रिपोर्ट के 32 ट्रैक्टरों का रजिस्ट्रेशन किया गया था. 32 में चार ट्रैक्टर, एक मोपेड, 2 मोटरसाइकिल और एक कार के नाम रजिस्ट्रेशन किया गया है.

पीटीआई में छपि रिपोर्ट के मुताबिक, कैग ने बताया है कि कुंभ के लिए राज्य आपदा राहत कोष से गृह (पुलिस) विभाग को 65.87 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. जबकि इस फंड का इस्तेमाल चक्रवात, सूखा, भूकंप जैसी आपदाओं से पीड़ितों को राहत देने के लिए किया जाता है. कुंभ से जुड़े इस मामले के सामने आने के बाद अब विपक्षीय पार्टियां भी सरकार और प्रशासन को निशाने पर ले रही हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT