यूपी: कांवड़ यात्रा में निश्चित वॉल्यूम पर ही बजेगा डीजे, फिल्मी गाने नहीं बजा सकेंगे भक्त

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथफोटो: यूपी सरकार के यू-ट्यूब चैनल से.

सावन में कांवड़ यात्रा और दूसरे पर्व शुरू होने से पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के आला अधिकारियों के साथ मीटिंग कर लॉ एंड ऑर्डर को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में सीएम योगी ने साफ कहा कि कांवड़ यात्रा में कांवड़िए एक निश्चित वॉल्यूम पर भगवान शिव के गाने बजा सकेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि इसे संवाद बनाकर यह सुनिश्चित करेंगे, प्रतिबंधित नहीं करेंगे. शिव भक्त फिल्मी गाने नहीं बजा सकेंगे. इसके साथ ही उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कांवड़ यात्री डीजे पर कोई ऐसा गाना न बजाएं जिससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हों या माहौल खराब हो.

अहम बिंदु

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कांवड़ हो या मुहर्रम, लोग डीजे बजायेंगे. वॉल्यूम को कंट्रोल करवाएं. ढोल ताशा बजायेंगे. हमें कानफोड़ व्यवस्था को हर हाल में रोकना होगा. कोई त्रिशूल लेकर नहीं जाएगा. अगर ले जाना हैं तो प्रशासन को पहले से बताएगा. कोई नंगी तलवार, छूरा लेकर नहीं चलेगा. किसी भी कीमत पर हंगामा नहीं चाहिए. अस्त्र-शस्त्र लेकर कोई नहीं जायेगा. अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होगा.

हेलीकॉप्टर और ड्रोन से रखी जाएगी नजर

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पहले की तरह ही निगरानी के लिए हेलीकॉप्टर लगाए जायेंगे. ड्रोन, सीसीटीवी से भी निगरानी हो. कांवड़ रूट पर मांस न बिके, उत्तेजना पैदा हो सकती हैं. कोई ऐसा काम न होने पाए. कांवड़ रूट पर शरारती तत्व हरसंभव प्रयास करेंगे, जानबूझकर मांस, प्रतिबंधित पशु काटकर न फेंक दें. जो भी कार्यक्रम हो परंपरागत तरीके से हो. परंपरागत रूट से हटकर जाने का परमिशन कतई न हो. जबरदस्ती जो रूट नहीं हैं उस पर जाने का कोई प्रयास न करें. कांवड़ संघ के साथ अधिकारी संवाद करके रखें.

यहां पहले से कॉर्डिनेशन बनाकर रखें

सीएम योगी ने कहा कि पश्चिमी यूपी, खासतौर पर गाजियाबाद से हरिद्वार के बीच अलग-अलग राज्यों के कांवड़ियों की भीड़ होगी. पहले से उन राज्यों से कॉर्डिनेशन बनाकर रखें. कांवड़ रूट पर गड्ढे न हों, स्ट्रीट लाइटें हों. पेट्रोलिंग बढ़ाकर करनी है. सोशल मीडिया की कड़ी निगरानी होगी. कोई भी भड़काऊ बयान पोस्ट करता हैं तो कार्रवाई करने में हिचकें नहीं. सभी अधिकारी पहले से संवाद बनाकर रखें और एफिडेविट लिखवाकर रखें. कोई दुस्साहस न करे गड़बड़ करने का.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
निराश्रित जानवरों की समस्या खत्म करने के साथ गाय का गोबर 2 रुपए किलो में खरीदेगी UP सरकार

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in