UP में दो डिस्टिलरी स्थापित करने के लिए त्रिवेणी इंजीनियरिंग 460 करोड़ रु. का करेगी निवेश

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीरतस्वीर: Aaditya Thackeray के ट्वीटर से.

चीनी बनाने वाली कंपनी त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड पेट्रोल के साथ मिश्रण के लिए एथनॉल की मांग में वृद्धि के बीच उत्तर प्रदेश में दो नई डिस्टिलरी स्थापित करने के लिए 460 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी ने बयान में बताया कि उसके निदेशक मंडल ने उत्तर प्रदेश के रानी नंगल और सबितगढ़ में प्रतिदिन 450 किलोलीटर की कुल क्षमता के साथ दो नए दोहरे फीडस्टॉक (गन्ना व्युत्पन्न और अनाज) डिस्टिलरी स्थापित करने के लिए विस्तार कार्यक्रम को मंजूरी दी.

प्रस्तावित विस्तार से कुल आसवन (डिस्टिलरी) क्षमता बढ़कर 1,110 किलोलीटर प्रतिदिन हो जाएगी. इन दोनों संयंत्रों को स्थापित करने की कुल लागत लगभग 460 करोड़ रुपये आंकी गई है. इन डिस्टिलरी से वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में व्यावसायिक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है. त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ध्रुव एम साहनी ने कहा, ‘‘हम डिस्टिलरी खंड के प्रदर्शन से उत्साहित हैं.

वित्त वर्ष 2021-22 में संचालित 320 किलोलीटर प्रति दिन की क्षमता के मुकाबले, वर्तमान में हमारी क्षमता 660 किलोलीटर प्रतिदिन है, जिसके परिणामस्वरूप डिस्टिलरी खंड के कारोबार और लाभप्रदता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी. चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 28 प्रतिशत घटकर 66.45 करोड़ रुपये रह गया, जो एक साल पहले की समान अवधि में 92.30 करोड़ रुपये था। कंपनी की परिचालन से कुल आय 1,111.46 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,361.48 करोड़ रुपये हो गयी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
'यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट' में दस लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य: CM योगी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in