UP पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द: एक्शन मोड में आई UPSTF, टीचर विवेक से मांगी ये चीज

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Police Recruitment Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को राज्‍य के विभिन्न जिलों में 17 और 18 फरवरी को हुई पुलिस भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है और साथ ही 6 महीने के भीतर फिर से परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं. आपको बता दें कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने पुलिस भर्ती परीक्षा में कथित तौर पर पेपर लीक होने को लेकर उत्तर प्रदेश में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था. इसी के बाद सरकार ने इस भर्ती परीक्षा को निरस्त करने का फैसला लिया. बता दें कि सरकार की ओर से जांच करने का आदेश मिलने के बाद UPSTF एक्टिव मोड में आ गई है.

UPSTF ने किया ये काम
 

इस मामले में ताजा अपडेट यह सामने आया है कि मामले की जांच के लिए UPSTF के कई टीमें सक्रिय की गई हैं. पेपर लीक होने की सबसे पुलिस को सूचना देने वाले Exampur नामक कोचिंग इंस्टीट्यूट के टीचर विवेक कुमार से एसटीएफ सबूत लिए हैं. इसके अलावा, विवेक से इस मामले की पूरी जानकारी मांगी गई है.

 

 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री के निर्देश पर गृह विभाग ने परीक्षा निरस्त करने का आदेश भी जारी कर दिया है. जारी आदेश के मुताबिक दिनांक 17 व 18 फरवरी, 2024 को सम्पन्न हुई पुलिस भर्ती परीक्षा के संबंध में प्राप्त तथ्यों एवं सूचनाओं के परीक्षण के आधार पर इस परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है.   

शासन ने भर्ती बोर्ड को यह निर्देश दिए हैं कि जिस भी स्तर पर लापरवाही बरती गई है उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए. दोषी पाए जाने वाले व्यक्तियों अथवा संस्थाओं के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

 

 

शासन ने 6 महीने के अंदर पूर्ण शुचिता के साथ फिर से परीक्षा आयोजित करने तथा उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सेवा अभ्यर्थियों को फ्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

uगौरतलब है कि कि उप्र पुलिस के आरक्षी (सिपाही) के 60 हजार से अधिक पदों के लिए 17 व 18 फरवरी को राज्‍य के सभी 75 जिलों में परीक्षा आयोजित की गयी थी, जिसमें करीब 48 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. 

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT