एयरपोर्ट पर महिला से छेड़छाड़ का आरोप लगा तो वापस UP भेजे गए IPS बीके सिंह, पूरी कहानी जानिए

संतोष शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

IPS BK Singh News: 9 महीने पहले ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर गए एडीजी बिनोद कुमार सिंह को भारत सरकार ने वापस उत्तर प्रदेश भेज दिया है. स्पेशल डीजी सीआरपीएफ जैसे महत्वपूर्ण पद से बीके सिंह को 9 महीने में ही हटाकर यूपी वापस भेजने के पीछे गुवाहाटी एयरपोर्ट पर तैनात महिला कर्मचारी से कथित तौर पर की गई छेड़खानी और हाथ पड़कर जबरन गले लगाने की कोशिश बड़ी वजह बताई जा रही है.

उत्तर प्रदेश में एडीजी (पीएसी) एडीजी (सिक्योरिटी) जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहे 1994 बैच के आईपीएस एडीजी बिनोद कुमार सिंह 14 जून 2023 को ही डेपुटेशन पर भारत सरकार गए थे. डेपुटेशन पर जाने के करीब 2 महीने के इंतजार के बाद बीके सिंह को CRPF की North East Frontier का स्पेशल डीजी बनाकर गुवाहाटी में पोस्ट किया गया था. मगर पोस्टिंग के 9 महीने में ही बीके सिंह की एक महिला कर्मचारी से की गई कथित छेड़खानी की शिकायत पर अब उन्हें वापस भेज दिया गया है.

 

 

अब बात उस शिकायत की करते हैं, जिसके चलते बीके सिंह को यूपी वापस भेजा गया है. यूपी Tak के पास मौजूद बिनोद कुमार सिंह को लेकर की गई शिकायत के कागज हैं और उनसे यह पता चला है कि गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बारडोली इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयरपोर्ट अफसर उत्पल बरुआ ने बीते 18 मार्च 2024 को गुवाहाटी के डीसीपी वेस्ट को एक लिखित शिकायत भेजी. इस शिकायत में उत्पल बरुआ ने लिखा कि बीते 16 मार्च को सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट राजवीर सिंह ने एयरपोर्ट अथॉरिटी से एडीजी बीके सिंह को वीआईपी लॉन्ज में रुकने के लिए पत्र भेजा था. 

महिला कर्मचारी ने क्या शिकायत की थी?

एलजीबीआई एयरपोर्ट के एयरपोर्ट ऑफिसर उत्पल बरुआ ने अपनी शिकायत में लिखा कि 18 मार्च को एक महिला कर्मचारी के द्वारा लिखित शिकायत की गई है. महिला कर्मचारी द्वारा की गई शिकायत में लिखा था, "नीले रंग की T-shirt पहने बिनोद कुमार सिंह रिसेप्शन डेस्क पर आए और मेरे साथ मेरी जॉब और फैमली के बारे में बात करने लगे. वह लगातार मुझे देख रहे थे जिससे मुझे परेशानी हो रही थी. इसके बाद उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि तुम बहुत प्यारी हो, तुम्हारे दांत तुम्हारे होंठ बहुत प्यारे हैं."

 

 

महिला कर्मचारी ने अपनी शिकायते में आगे कहा, "उन्होंने मुझसे अपना मोबाइल नंबर लेने को कहा और बोला कभी भी भविष्य में कोई परेशानी हो तो वह मुझे कह सकती है. वह उनकी पूरी मदद करेंगे. वह मुझे गले लगाना चाहते थे. मैंने मना किया तो उन्होंने टाइट हग के लिए दोबारा जोर डाला. मैंने दोबारा मना किया तो उन्होंने कहा टाइट हग नॉर्मल है, जिस पर मैंने साफ मना किया तो बीके सिंह डेस्क एरिया में अंदर आ गए. मेरा हाथ पकड़ कर अपनी तरफ खींचने लगे, जिसके बाद मैंने उनसे ऐसा करने से रोकने के लिए कहा. इस बीच प्रोटोकॉल स्टाफ भी लॉन्ज में आ गया और वह भी समझ गया कि कुछ गड़बड़ थी. इसके बाद मेहमान बिनोद कुमार सिंह फोन पर बात करते हुए लाउंज से बाहर चले गए."

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बीके सिंह ने मांगी थी माफी 

18 मार्च को एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से मिली शिकायत पर गुवाहाटी के डीसीपी वेस्ट ने इस मामले की जानकारी पुलिस कमिश्नर गुवाहाटी को भेजी. मामला एयरपोर्ट पर महिला कर्मचारी से छेड़खानी का था. लिहाजा इस मामले में गुवाहाटी पुलिस के द्वारा प्रारंभिक जांच के आदेश दिए गए. एडिशनल डीसीपी मोईत्रायी डेका ने इस मामले में 21 मार्च को अपनी जांच रिपोर्ट पुलिस कमिश्नर गुवाहाटी को सौंप दी. जांच रिपोर्ट के अनुसार, बीके सिंह ने एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा शिकायत करने के बाद 19 मार्च को एयरपोर्ट ऑफिसर उत्पल बरुआ को वॉट्सऐप कॉल कर माफी मांगी और कहा वह भविष्य में अब ऐसा नहीं करेंगे.

 

 

प्रारंभिक जांच पूरी होने के बाद गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर ने 27 मार्च को आईपीएस बिनोद कुमार सिंह एडीजी सीआरपीएफ पर लगे आरोप की जांच रिपोर्ट असम के DGP जीपी सिंह को भेज दी. माना जा रहा है कि गुवाहाटी के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक महिला कर्मचारी के साथ आईपीएस बीके सिंह के द्वारा की गई इस हरकत की शिकायत भारत सरकार से की गई और इसके बाद ही बीके सिंह को यूपी वापस भेज दिया गया है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT