क्या आप जानते हैं UP पुलिस भर्ती का पेपर कैसे लीक हुआ था? सामने आई 'असली' इनसाइड स्टोरी

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Police Bharti Paper Leak Update: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में यूपी विशेष कार्य बल (UP STF) लगातार एक्शन मोड में नजर आ रही है. आपको बता दें कि पुलिस ने इस मामले में 'मास्टरमइंड' कहे जा रहे राजीव उर्फ राहुल मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया है. मास्टरमाइंड को पकड़ने के बाद अब ऐसा कहा जा रहा है कि एसटीएफ पेपर लीक की तह तक पहुंच चुकी है. अआप खबर में आगे जानिए आखिर यूपी पुलिस सिपाही भर्ती का पेपर कैसे लीक हुआ था.

कैसे हुआ था यूपी पुलिस सिपाही भर्ती का पेपर लीक?


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भर्ती परीक्षा का पेपर लीक प्रिंटिंग प्रेस के जरिए हुआ था. जैसे ही पेपर प्रिंटिंग प्रेस से निकला और इसे ट्रांसपोर्ट करवाने वाली कंपनी के पास पहुंची, तभी ये लीक करवा दिया गया. पेपर लीक करवाने के लिए पूरी योजना बनाई गई थी.    

बता दें कि अब तक यूपी एसटीएफ ने सिपाही पेपर लीक मामले में 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार हुए आरोपियों में मुख्य आरोपी राजीव मिश्रा और रवि अत्री भी शामिल हैं. जांच में सामने आया है कि इन लोगों ने ही दिल्ली पुलिस के सिपाही विक्रम पहल को पेपर दिया था.

 

 

गुरुग्राम में करवाई गई थी पेपर की तैयारी

 जांच में ये भी सामने आया है कि राजीव मिश्रा और रवि अत्री के नेटवर्क से जुड़े अभिषेक शुक्ला ने ही पेपर को ट्रांसपोर्ट करने वाली कंपनी से निकलवाया था. इसके लिए कंपनी के ही 2 कर्मचारियों की मदद ली गई थी. इसके बाद गुरुग्राम में 1000 अभ्यर्थियों को रिसॉर्ट में जमा करके पेपर की तैयारी करवाई गई थी.    

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी पुलिस ने रद्द किया भर्ती पेपर

बता दें कि बीते 17-18 फरवरी के दिन यूपी में सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी. 60 हजार से अधिक पदों पर ये भर्तियां निकाली गई थीं. बड़े स्तर पर यूपी के कई जिलों में परीक्षा आयोजित हुई थीं. इन्हें देने के लिए सिर्फ यूपी ही नहीं, बल्कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार तक से युवा आए थे. मगर सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर पहले से ही लीक हो गया था.

 

 

सोशल मीडिया पर इसको लेकर कई वीडियो और फोटो वायरल हो रहे थे. इसके बाद सिपाही भर्ती बोर्ड ने मामले की जांच की थी. जिसके बाद यूपी सरकार ने सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था और मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी थी. पेपर लीक होने के बाद पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड की DG रेणुका मिश्रा को भी पद से हटाया गया था.


 

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT