बिना चीर-फाड़ के हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमॉर्टम, जानें क्यों कराना पड़ा, कैसे हुआ

बिना चीर-फाड़ के हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमॉर्टम, जानें क्यों कराना पड़ा, कैसे हुआ
तस्वीर: यूपी तक.

राजू श्रीवास्तव हमारे बीच नहीं रहे. दुनिया को हंसाने वाला बादशाह हमें अलविदा कह गया, लेकिन इनके मौत से जुड़े कुछ राज हैं जो हम आपको बताने वाले हैं. आमतौर पर आपको लगता होगा की जिम में एक्सरसाइज करते वक्त वह गिर गए जिसके बाद उन्हें एम्स अस्पताल लाया गया और लंबे इलाज के बाद इनकी मौत हो गई. साधारण से देखने वाले हादसे में मौत के बाद राजू श्रीवास्तव का क्यों और कैसे हुआ पोस्टमार्टम यह हम आपको बता रहे हैं.

अहम बिंदु

राजू श्रीवास्तव के मौत के बाद उनका पोस्टमार्टम बिना किसी चीरफाड़ के एडवांस तकनीक से हुआ. राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम एम्स में हुआ. ये भारत ही नहीं बल्कि साउथ ईस्ट एशिया का ऐसा पहला हॉस्पिटल है जहां बिना किसी चीर फाड़ के बेहद आधुनिक और बारीक तरीके से पोस्टमार्टम होता है.

राजू श्रीवास्तव की मौत एक साधारण घटना और बिना किसी रंजिश के कारण हुई थी. आमतौर पर दुनिया को यही लगता है कि इनके मौत में पुलिस का भला क्या रोल है? लेकिन हम आपको बता दें कि 14 अगस्त को जब राजू श्रीवास्तव एम्स अस्पताल में एडमिट हुए थे उस समय दिल्ली पुलिस द्वारा एमएलसी यानी मेडिकल लीगल केस बनाया गया था.

जिसके तहत मौत के बाद पोस्टमार्टम करना अनिवार्य होता है. राजू श्रीवास्तव की मौत के बाद यही हुआ. आमतौर पर पोस्टमार्टम में शव के साथ चीरफाड़ की जाती है. उसके बाद शरीर से डॉक्टरों द्वारा कुछ सैंपल निकाले जाते हैं. फिर उसे सर्जरी करके पोस्टमार्टम किया जाता है, लेकिन एम्स अस्पताल अपने आप में अब इतना आधुनिक हो गया है कि बिना किसी चीर फाड़ के बेहद बारीकी से पोस्टमार्टम यहां संभव है.

इसमें शरीर से कुछ सैंपल इंजेक्शन द्वारा निकाले गए हैं. डॉक्टर अपना फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को देंगे. उसके बाद दिल्ली पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर इस पूरे मामले को देख सकती है.

बिना चीर-फाड़ के हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमॉर्टम, जानें क्यों कराना पड़ा, कैसे हुआ
मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, दिल्ली के AIIMS में ली अंतिम सांस

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in