अब यूपी में बनेगा 'परशुराम तीर्थ सर्किट' इन जिलों से होकर गुजरेगा, जानिए पूरी डिटेल

फाइल फोटो.
फाइल फोटो. फोटो: Shri Parshuram Janmabhoomi Teertha Kshetra के ट्वीटर से

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की एक और तीर्थ सर्किट की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है. जल्द ही प्रदेश में ‘परशुराम तीर्थ सर्किट’ बनेगा. ये तीर्थ सर्किट प्रदेश के 6 जिलों से होकर गुजरेगा. राज्य सरकार के पीडब्ल्यूडी व केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के साझा प्रोजेक्ट का स्वरूप होगा 'परशुराम तीर्थ सर्किट'.

अहम बिंदु

प्रदेश के सीतापुर, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर और फर्रुखाबाद से ये सर्किट होकर गुजरेगा. हिंदुओं की आस्था के प्रमुख केंद्र नैमिष धाम, महर्षि दधीचि स्थल मिश्रिख, गोला गोकर्णनाथ, गोमती उद्गम, पूर्णागिरी मां के मंदिर के बॉर्डर से बाबा नीम करौली धाम और जलालाबाद परशुराम की जन्मस्थली को 'परशुराम तीर्थ सर्किट' जोड़ेगा. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान परशुराम जन्मस्थली के विकास का सरकार ने वादा किया था जो अब जल्द ही मूर्त रूप लेगा.

प्रदेश में यहां बन रहे से 12 टूरिज्म सर्किट

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा 12 टूरिज्म सर्किट पर काम हो रहा है. इनमें मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, प्रयागराज नैमिषारण्य, कुशीनगर, चित्रकूट, विंध्याचल, वाराणसी, लखनऊ में संस्कृति पर्यटन सुविधाओं का विकास एवं सांस्कृतिक पर्यटन परिपथ के तौर पर विकसित किया जा रहा है. इसके अलावा 12 सर्किट (परिपथ) भी बनाया जा रहा है. इनमें ‘13वां प्रोजेक्ट 'परशुराम तीर्थ सर्किट' होगा.

ये हैं वो 12 सर्किट

1- रामायण परिपथ

2- बुद्धिष्ट परिपथ

3- आध्यात्मिक परिपथ

4- शक्तिपीठ परिपथ

5- कृष्णा/बृज परिपथ

6- बुंदेलखंड परिपथ

7- महाभारत परिपथ

8- सूफी/कबीर परिपथ

9- क्राफ्ट परिपथ

10- स्वतंत्रता संग्राम परिपथ

11- जैन परिपथ

12- वाइल्ड लाइफ & इको टूरिज़्म परिपथ

फाइल फोटो.
रामायण सर्किट यात्रा पर कल रवाना होगी भारत गौरव ट्रेन, नेपाल भी जाएगी, जानिए इसकी खासियत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in