लोकसभा उपचुनाव: रामपुर और आजमगढ़ में शुरू हुआ मतदान, वोटिंग के लिए ये पहचान पत्र हैं जरूरी

लोकसभा उपचुनाव: रामपुर और आजमगढ़ में शुरू हुआ मतदान, वोटिंग के लिए ये पहचान पत्र हैं जरूरी
(फाइल फोटो).तस्वीर: चुनाव आयोग के ट्विटर हैंडल से.

उत्तर प्रदेश के रामपुर और आजमगढ़ में उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. बता दें कि वोट देने के लिए मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड के अलावा 12 अन्य पहचान ले जाने की अनुमति है. यानी इन 12 में से किसी एक पहचान पत्र के होने पर मतदाता अपना मत दे सकता है.

अहम बिंदु

इन 12 पहचान पत्रों में वोटर आईडी कार्ड के अलावा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों और डाकघरों की तरफ से जारी किए गए फोटो सहित पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए आईडी कार्ड, विधायकों, सांसदों और विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूडीआईडी कार्ड के साथ-साथ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान के लिए मान्य होगा.

मतदान स्थालों पर कोविड-19 के तहत व्यवस्था

मतदान स्थलों पर कोविड-19 के तहत एहतियात का ध्यान रखा जाएगा. इसके लिए मतदान स्थलों पर सारी व्यवस्था होगी. चुनाव आयोग ने सभी मतदरन स्थलों पर शौचालय, पानी पीने और रैम्प की व्यवस्था की है. लोकसभा उपचुनाव में 15 आदर्श मतदान केंद्र और 10 महिलाकर्मी वोटिंग सेंटर बनाए गए हैं.

जानिए कितने उम्मीदवार हैं और कितने मतदाता

लोक सभा उप चुनाव में 34.45 लाख मतदाता वोट देंगे. इनमें 18.78 लाख पुरूष तो वहीं 16.67 लाख महिलाएं व 218 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं. रामपुर जिले से 6 उम्मीदवार लड़ रहे हैं वहीं आजमगढ़ से 13 जिसमें एक महिला उम्मीदवार शामिल है. 4234 मतदेय स्थल बनाए गए हैं और 2272 वोटिंग सेंटर बने हैं.

मतदान स्थलों पर 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट, 10 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 433 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं. जहां पड़ेगा मतदान वहां पर निगरानी रखने के लिए दो सामान्य प्रेक्षक और दो व्यय प्रेक्षक रहेंगे. उप चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कराने के लिए केंद्रीय बलों को भी लगाया गया है. सशस्त्र सीमा बल के जवानों को वोटिंग सेंटर के साथ-साथ, ईवीएम रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी केंद्रीय सशस्त्र सीमा बल को दी गई है. चुनाव प्रक्रिया को पूरा कराने के लिए 1114 भारी वाहन, 614 हल्के वाहन 18664 मतदान कार्मिकों को लगाया गया है.

UP Tak को दीजिए सुझाव और पाइए आकर्षक इनाम

दर्शकों से मिले बेशुमार प्यार की ताकत ही है कि इंडिया टुडे ग्रुप के Tak परिवार के सदस्य यूपी तक ने YouTube पर 60 लाख सबस्क्रिप्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. हमें और बेहतर बनने के लिए सिर्फ 60 शब्दों में आपके बेशकीमती सुझावों की जरूरत है. सुझाव देने वाले चुनिंदा लोगों को हमारी तरफ से आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे. यहां नीचे शेयर की गई खबर पर क्लिक कर बताए गए तरीके से अपने सुझाव हमें भेजें और इनाम पाएं.

(फाइल फोटो).
YouTube पर UP Tak परिवार 60 लाख पार, हम और बेहतर कैसे बनें? 60 शब्दों में बताइए, इनाम पाइए

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in