डिजिटल मीडिया की चुनौती के युग में सकारात्मक पत्रकारिता समाज को सही दिशा देगी: CM योगी

 सीएम योगी आदित्यनाथ.
सीएम योगी आदित्यनाथ.फोटो: मनीष अग्निहोत्री/ इंडिया टुडे

गोरखपुर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि सोशल और डिजिटल मीडिया के युग में पत्रकारिता एक चुनौती के रूप में उभर कर सामने आई है. दो दशकों से अखबार और रेडियो के माध्‍यम खबरें पहुंचती रही हैं. इसमें सरकार और शासन के कार्यक्रमों के साथ कुछ महत्‍वपूर्ण खबरें रहती रही हैं. इसके बाद विजुअल मीडिया ने छोटी-बड़ी खबरों को लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया.

उन्होंने कहा कि सोशल और डिजिटल मीडिया में सकारात्‍मक के साथ नकारात्‍मक खबरों के माध्‍यम से इसका सदुपयोग के साथ दुरुपयोग भी हो रहा है. लोग अपने तरीके से इसकी समीक्षा भी करते हैं. सोशल और डिजिटल मीडिया की चुनौती के बीच कुछ सकारात्‍मक कार्य भी हो रहे हैं.

सीएम ने कहा कि पत्रकारों की ओर से ये आयोजन सकारात्मक ऊर्जा का द्योतक है, जो सोशल और डिजिटल मीडिया की चुनौती के युग में सकारात्‍मक पत्रकारिता समाज को सही दिशाा देगी.  

अहम बिंदु

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि, प्रशासन के साथ मीडिया भी जब सकारात्मक दृष्टि से लोगों तक पहुंचाएँगे, तो लोग सकारात्मक दृष्टि से देखेंगे. नकारात्मक दृष्टि से दिखाएंगे, तो नकारात्मक दृष्टि से दिखेगा. सकारात्मक पत्रकारिता को आगे बढाएंगे तो सकारात्मक लेखनी समाज में सकारात्मक परिणाम लाएगी. नकारात्मक पत्रकारिता समाज में अराजकता और अफवाह को फैलाता है.

गोरखपुर क्‍लब में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को मान्‍यता प्राप्‍त पत्रकार समिति की ओर से आयोजित ‘बदलता परिदृश्‍य और पत्रकारिता’ विषय पर आयोजित संगोष्‍ठी को बतौर मुख्‍य अतिथि संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने उद्योग, व्‍यापार, पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान देने वाले गणमान्‍य लोगों का सम्‍मान भी किया.

सीएम ने कहा कि एक ज्वलंत मुद्दे को लेकर मीडिया की क्या भूमिका होनी चहिए, इसे लेकर सूर्य देवता के उत्तरायण होते ही ये कार्यक्रम आयोजित किया है, इसके लिए बधाई देता हूं. शासन-प्रशासन के बीच पिछले 2 दशक में क्या हुआ है, ये खुद मीडिया ने देखा है. दो दशक पहले अखबार और रेडियो के माध्यम से सरकार और शासन के कार्य और कुछ खबरों को देख पाते थे. अखबार का लोगों को सुबह का इंतजार रहता था.

उन्होंने कहा कि विजुअल मीडिया की दस्तक के साथ आज सोशल मीडिया के साथ डिजिटल मीडिया का रूप हम देख रहे हैं. इन सबके बीच किसी की भूमिका कम नहीं हुई है. मीडिया के सभी लोग अपने सरोकारों के साथ अपनी जजमानी को बचाये हैं. मीडिया का सदुपयोग के साथ उसका दुरुपयोग भी हो रहा है. लोग अपने तरह से इसकी समीक्षा भी करते हैं.

 सीएम योगी आदित्यनाथ.
गोरखपुर: CM योगी का आभार जताते हुए महिला हुई भावुक, बोली- आपकी कृपा से पक्का मकान मिल गया

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in