योगी आदित्यनाथ
योगी आदित्यनाथफाइल फोटो: चंद्रदीप कुमार, यूपी तक

बच्चे कुपोषण से मुक्त होकर सुपोषित होंगे तो राष्ट्र स्वस्थ होकर सशक्त बनेगा: CM योगी

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि किशोरी, कन्या या बालक (बच्चे) कुपोषण से मुक्त होकर सुपोषित होंगे तो हमारा बचपन स्वस्थ होने के साथ ही समाज व राष्ट्र भी स्वस्थ एवं सशक्त बनने की ओर अग्रसर होगा. शुक्रवार को लोक भवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) में राष्ट्रीय पोषण माह-2022 कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अपने संबोधन में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा व मार्गदर्शन में देश में राष्ट्रीय पोषण माह मजबूती के साथ आगे बढ़ा है और उत्तर प्रदेश ने इसमें बड़ी सफलता प्राप्त की है.

योगी ने कहा कि अगर मां स्वस्थ होगी तो स्वाभाविक रूप से हमारा वर्तमान स्वस्थ होगा. किशोरी, कन्या या बालक कुपोषण से मुक्त होकर सुपोषित होगा तो हमारा बचपन स्वस्थ होने के साथ ही समाज व राष्ट्र भी स्वस्थ एवं सशक्त बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर अग्रसर होगा.

शुक्रवार को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार इस मौके पर मुख्‍यमंत्री ने 501 आंगनवाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण तथा 199 आंगनवाड़ी केन्द्रों का शिलान्यास किया. उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के क्षमतावर्द्धन तथा गृह भ्रमण में परामर्श की गुणवत्ता हेतु ‘सक्षम’ (पोषण मैनुअल) का तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा विगत पांच वर्षों की उपलब्धियों विषयक पुस्तिका ‘सशक्त आंगनवाड़ी’ का विमोचन किया.

उन्होंने आंगनवाड़ी केन्द्रों के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण हेतु ‘सहयोग’ मोबाइल ऐप तथा तीन से छह वर्ष के बच्चों हेतु ई.सी.सी.ई. आधारित ‘बाल पिटारा’ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में दो बच्चों का अन्नप्राशन तथा तीन गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक करोड़ 70 लाख बच्चे आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से अपनी नींव मजबूत करते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों में जितने बच्चे हैं, उतना दुनिया के कई देशों व भारत के कई राज्यों की आबादी नहीं है.

इन बच्चों को पोषण देने, देश का भविष्य बनाने, सक्षम बचपन से सक्षम युवक बनाने तथा ये प्रतिभावान नौजवान हों, इसके लिए इन बच्चों की नींव को मजबूत करने की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की है. इस नींव को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है.

इस अवसर पर महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश को सुपोषित बनाने के लिए राज्य सरकार सतत प्रयासरत है.

योगी आदित्यनाथ
पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी बनाए गए यूपी सीएम योगी के सलाहकार, आदेश जारी

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in