UP वालों के लिए हरिद्वार में बना 'भव्य' भागीरथी पर्यटन आवास, CM योगी कल करेंगे लोकार्पण

UP वालों के लिए हरिद्वार में बना 'भव्य' भागीरथी पर्यटन आवास, CM योगी कल करेंगे लोकार्पण
फोटो कोलाज: मुदित अग्रवाल

धर्मनगरी हरिद्वार की धरती पर उत्तर प्रदेश का आलीशान भागीरथी पर्यटन आवास बनकर तैयार है और 5 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही वह यूपी पर्यटन के अलकनंदा होटल को उत्तराखंड सरकार को विधवत तरीके से सौपेंगे.

अहम बिंदु

दरअसल जब उत्तराखंड राज्य का पृथक निर्माण हुआ, तो यूपी और उत्तराखंड में परिसंम्पत्तिओं को लेकर समस्या हुई और पर्यटन के क्षेत्र में आवास के रूप में पहचाने जाने वाले अलकनंदा होटल पर उत्तराखंड ने अपने हक जताया. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट तक मामला गया और और उच्चतम न्यायलय से इसपर उत्तराखंड के दावे को माना. बाद में दोनों सरकारों में सहमति बनी और उत्तराखंड द्वारा यूपी को जमीन उपलब्ध करवाई गई, जिसपर यूपी ने आलीशान 100 कमरों का पर्यटक आवास तैयार किया और उसे नाम दिया भागीरथी पर्यटन आवास.

टूरिज्म उत्तर प्रदेश सरकार के जॉइंट डायरेक्टर अविनाश मिश्रा ने बताया कि हरिद्वार भागीरथी आवास में 100 कमरे हैं, जिनमें 88 कमरे डीलक्स और 12 कमरे स्वीट वीआईपी रूम हैं. इसी के साथ पर्यटक आवास में सेंट्रलाइज्ड एसी, 3 लिफ्ट, रेस्टोरेंट और दो बैंक्वेट हॉल की सुविधा है. इसमें एक बैंक्वेट हॉल में 100 लोगों की गैदरिंग की कैपेसिटी और दूसरे बैंक्वेट हॉल में डेढ़ सौ लोगों की गैदरिंग की कैपेसिटी है.

इसी के साथ साथ होटल के निकट ही मां गंगा है. जिसके दर्शन लोग कमरे की बालकनी से भी कर सकते हैं. होटल के साथ ही एक छोटा सा मंदिर भी बनाया गया है. इस पर्यटक आवास को बनाने के पीछे उद्देश्य यह था कि जो लोग चार धाम यात्रा के लिए आते हैं, उनको अच्छी आवास सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और यूपी पर्यटन द्वारा निर्मित यह आवास सभी यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगा.

भागीरथ पर्यटक आवास में लगी पेंटिंग्स में हिंदू धर्म की संस्कृति को दर्शाया गया है, जिसको ललित कला अकादमी से क्रय किया गया है और यह पेंटिंग्स भारत अपनी संस्कृति को व्यक्त करती हैं.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, तीरथ सिंह रावत भी कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे. हरिद्वार के प्रमुख साधु संत का भागीरथ पर्यटक आवास के लोकार्पण में सानिध्य प्राप्त होने वाला है.

UP वालों के लिए हरिद्वार में बना 'भव्य' भागीरथी पर्यटन आवास, CM योगी कल करेंगे लोकार्पण
हरिद्वार: UP वालों के लिए बना भागीरथी पर्यटन आवास, देखें लग्जरी व्यवस्था और भव्य कमरे

संबंधित खबरें

No stories found.