लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार खोलेगी रोजगार का पिटारा! शिक्षक भर्ती की हो रही प्लानिंग

सांकेतिक तस्वीर.
सांकेतिक तस्वीर.फोटो: यूपी तक

UP Jobs News: यूपी में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. लोकसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती करने की योजना बना रही है. सरकार ने रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है. गौरतलब है कि योगी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 1.20 लाख से अधिक सहायक शिक्षकों की भर्ती की थी.

विभागीय सूत्रों के अनुसार, वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग में 51 हजार शिक्षक पद और सरकारी स्कूलों में 7471 शिक्षक पद रिक्त हैं. वहीं, लेक्चरर के 2215 पद और सहायक शिक्षक (एलटी काडर) में 5256 रिक्त पद को भरने की तैयारी है.

हालांकि, रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है कि विज्ञप्ति कब जारी की जाएगी. शिक्षक भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. इससे फहले यूपी सरकार ने रिक्त पदों का विवरण मांगा था, जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग में करीब 51 हजार शिक्षकों के पद खाली हैं.

इससे पहले 2017 में सीएम योगी ने शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के आदेश दिए थे. प्रदेश में अब तक 1.64 लाख से अधिक शिक्षकों की तैनाती की जा चुकी है. पिछले पांच वर्षों में अकेले माध्यमिक विद्यालयों में 44 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की गई है, जबकि 2003 से 2017 के बीच पिछली सरकारों ने माध्यमिक विद्यालयों में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की थी.

वहीं सरकारी व सहायता प्राप्त विद्यालयों में 33 हजार से अधिक सहायक शिक्षक, 6 हजार से अधिक प्रवक्ता व 800 प्राचार्यों की नियुक्ति की गई है. माध्यमिक शिक्षा विद्यालयों में 44 हजार से अधिक शिक्षकों की पदस्थापना की जा चुकी है. इसी तरह डायट के 1270 प्रवक्ता, 34 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, 45 वरिष्ठ प्रवक्ता और 309 प्रखंड शिक्षा अधिकारी पांच साल में बने हैं.

गौरतलब है कि सीएम योगी ने राज्य में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक भर्ती में लिखित परीक्षा अनिवार्य कर दी थी. छात्रों की संख्या के मानक के आधार पर विद्यालय में शिक्षकों की लगातार तैनाती की व्यवस्था की जा रही है. अब 2024 के चुनाव को देखते हुए प्रक्रिया तेज होने की उम्मीद है.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in