कभी भी हो सकता है UP चुनाव का ऐलान, अब तक के सर्वे में कौन चल रहा आगे, किसकी बन रही सरकार?

यूपी तक

• 12:28 PM • 07 Jan 2022

उत्तर प्रदेश में अब कभी भी आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. इस बीच लोगों के मन में यह जानने की…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में अब कभी भी आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. इस बीच लोगों के मन में यह जानने की उत्सुकता दिख रही है कि यूपी में इस बार बाजी किसके हाथ लग सकती है. तमाम जरियों से इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिशें भी हो रही हैं, जिनमें से एक जरिया है सर्वे का.

यह भी पढ़ें...

मौजूदा राजनीतिक स्थिति की एक अनुमानित झलक दिखाने के लिए हम आपको दो हालिया प्री पोल सर्वे के आंकड़े बताने जा रहे हैं. इनमें से एक सर्वे है एबीपी न्यूज सी-वोटर का, जबकि दूसरा सर्वे टाइम्स नाउ नवभारत की ओर से करवाया गया है.

किसे कितना वोट शेयर मिलने का अनुमान?

23 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच किए गए एबीपी न्यूज सी-वोटर के सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में बीजेपी गठबंधन को 41 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया था.  

इस सर्वे से समाजवादी पार्टी गठबंधन को 33 फीसदी, बीएसपी और कांग्रेस को क्रमशः 12 और 8 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया था.

वहीं नए साल के पहले हफ्ते में सामने आए टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी गठबंधन को 38.6 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया था. सर्वे के हिसाब से एसपी गठबंधन को 34.4 फीसदी, बीएसपी को 14.1 फीसदी, कांग्रेस को 6.1 फीसदी, जबकि अन्य को 6.8 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान सामने आया था.

किसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान?

टाइम्स नाउ नवभारत के हालिया सर्वे के मुताबिक, यूपी में बीजेपी गठबंधन को 230-249 सीट मिलने का अनुमान सामने आया था. वहीं, सर्वे से एसपी गठबंधन को 137-152, बीएसपी को 9-14 और कांग्रेस को 4-7 सीटें मिलने का अनुमान सामने आया था.

यानी अब तक के हालिया दो प्रमुख सर्वे में सत्तारूढ़ बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन को बढ़त दिख रही है. हालांकि अभी वोटिंग में वक्त है. दूसरा पहलू यह भी है कि सर्वे के इन आंकड़ों को महज एक संकेत के तौर पर देखा जाना चाहिए. ऐसा भी मुमकिन है कि चुनावी नतीजे इन सर्वे के आंकड़ों से जुदा हों.

सर्वे: UP में CM के चेहरे के तौर पर कौन कितना पसंद, योगी के काम से कितने संतुष्ट? जानिए

    follow whatsapp
    Main news