देश में करीब 5.3 लाख पुलिस के पद खाली, अकेले यूपी में 1 लाख से अधिक: केंद्र सरकार

यूपी तक

• 12:41 PM • 15 Mar 2022

राज्य पुलिस बलों मे पुलिसकर्मियों के करीब 5.3 लाख पद खाली पड़े हैं, जिसमें अकेले उत्तर प्रदेश में 1 लाख से अधिक पद रिक्त हैं.…

UPTAK
follow google news

राज्य पुलिस बलों मे पुलिसकर्मियों के करीब 5.3 लाख पद खाली पड़े हैं, जिसमें अकेले उत्तर प्रदेश में 1 लाख से अधिक पद रिक्त हैं. एक लिखित जवाब में यह जानकारी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार, 15 मार्च को लोकसभा में दी.

यह भी पढ़ें...

इंडिया जननायगा काची के सांसद डॉ. टीआर परिवेंद्र के एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने बताई.

गृह राज्य मंत्री राय ने अपने जवाब में कहा, “पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) की तरफ से संकलित पुलिस संगठनों के आंकड़ों के मुताबिक, पुलिस में स्वीकृत पदों की संख्या 2623225 है, वास्तविक संख्या 2091488 है और 1 जनवरी, 2020 तक 531737 पद खाली पड़े हैं.”

इन खाली पड़े पदों को भरने के लिए सरकार की कार्रवाई और इन पदों को कब तक भरे जाने की संभावना से जुड़े सवाल के जवाब कहा गया है, “पुलिस भारत के संविधान की 7वीं अनुसूची की सूची- II (राज्य सूची) में आने वाला एक राज्य विषय है. मुख्य रूप से राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वे अपने-अपने राज्यों में खाली पड़े पदों को भरें.”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को इन पदों को भरने और पुलिस प्रशासन में सुधार लाने के लिए भी राज्यों को एडवाइजरी जारी किया जाता है.”

(न्यूज एजेंसी ANI के इनपुट्स के साथ)

UP: होली के कारण पुलिस कर्मियों की छुट्टियां 20 मार्च तक रद्द

    follow whatsapp
    Main news