कोरोना वैक्सीनेशन: इस मामले में कई राज्यों से पीछे चल रहा UP, आंकड़ों से समझिए

यूपी तक

• 04:14 PM • 05 Sep 2021

भले ही उत्तर प्रदेश अब तक कोरोना वैक्सीन की कुल 7 करोड़ से ज्यादा खुराकें देकर इस संख्या के आधार पर देश में सबसे आगे…

UPTAK
follow google news

भले ही उत्तर प्रदेश अब तक कोरोना वैक्सीन की कुल 7 करोड़ से ज्यादा खुराकें देकर इस संख्या के आधार पर देश में सबसे आगे है, मगर राज्य की वयस्क आबादी में टीकाकरण का प्रतिशत देखें तो इस मामले में यूपी दूसरे कई राज्यों से काफी पीछे दिख रहा है.

यह भी पढ़ें...

5 सितंबर को सुबह 10 बजे तक कोविन डैशबोर्ड पर दिए आंकड़ों के हिसाब से उत्तर प्रदेश की वयस्क (18+) आबादी में महज 43 फीसदी लोग ही ऐसे हैं, जिन्होंने कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज ली, जबकि यह आंकड़ा हिमाचल प्रदेश में 100 फीसदी, उत्तराखंड में 86.5 फीसदी, केरल में 75.2 फीसदी और मध्य प्रदेश में 71.6 फीसदी है.

इस मामले में उत्तर प्रदेश का हाल देश के कुल आंकड़े से भी खराब है, क्योंकि पूरे भारत की वयस्क आबादी की बात करें तो उसका 55.6 फीसदी हिस्सा कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले चुका है.

लोगों के पूरी तरह टीकाकरण के मामले में कहां खड़ा है यूपी?

यूपी की वयस्क आबादी में ऐसे लोगों का आंकड़ा 8.5 फीसदी ही है, जिनका पूरी तरह कोरोना टीकाकरण हो चुका है. इस मामले में पूरे भारत का आंकड़ा 16.8 फीसदी का है.

वहीं, लद्दाख की वयस्क आबादी का 50.3 फीसदी हिस्सा ऐसा है, जिसका पूरी तरह कोविड टीकाकरण हो चुका है. यह आंकड़ा हिमाचल प्रदेश के लिए 33.1 फीसदी, जम्मू-कश्मीर के लिए 22.2 फीसदी, बिहार के लिए 9.1 फीसदी, महाराष्ट्र के लिए 18.9 फीसदी और मध्य प्रदेश के लिए 16 फीसदी है.

UP में ऑक्सीजन प्लांट का रिएलिटी चेक: कहीं चल नहीं रहे, तो कई जगहों पर टेक्निकल स्टाफ नहीं

    follow whatsapp
    Main news