राजू पाल हत्याकांड मामले में कब, कहां कैसे पकड़ा गया था अतीक अहमद? विशेष रिपोर्ट में जानिए

हिमांशु मिश्रा

19 Apr 2023 (अपडेटेड: 19 Apr 2023, 10:58 AM)

15 अप्रैल को माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की गोली मारकर तीन शूटरों ने हत्या कर दी. वारदात को अंजाम देने के बाद…

UPTAK
follow google news

15 अप्रैल को माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की गोली मारकर तीन शूटरों ने हत्या कर दी. वारदात को अंजाम देने के बाद पुलिस ने मौके पर ही तीन शूटरों को पकड़ लिया. मौके से पकड़े गए तीन हमलावर हमीरपुर निवासी मोहित उर्फ ​​सन्नी (23), बांदा निवासी लवलेश तिवारी (22) और कासगंज निवासी अरुण मौर्य (18) वर्तमान में प्रतापगढ़ जेल में हैं.

यह भी पढ़ें...

राजू पाल हत्याकांड में कैसे अतीक की हुई थी गिरफ्तारी

माफिया अतीक अहमद पर तत्कालीन बीएसपी (BSP) के विधायक राजू पाल की हत्या का आरोप है. साल 2005 में प्रयागराज (तब इलाहाबाद) में विधायक राजू पाल की हत्या कर दी गई थी. इस सनसनीखेज हत्याकांड के 3 साल बाद अतीक अहमद को दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के पीतमपुरा इलाके से गिरफ्तार किया था. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने अतीक अहमद को 30 जनवरी 2008 को गिरफ्तार किया था.

अतीक उस वक्त फूलपुर इलाके से सांसद और राजू पाल हत्याकांड के बाद फरार चल रहा था. अतीक अहमद पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम भी घोषित कर रखा था. मुखबिर से मिली जानकारी के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पीतमपुरा के गालिब अपार्टमेंट्स से अतीक को गिरफ्तार किया था. पुलिस को जानकारी मिली थी कि अतीक अहमद पीतमपुरा के गालिब अपार्टमेंट में गया है.

ये भी पढ़ें- अतीक अहमद के जमींदोज दफ्तर में ये दिखीं 2 कब्र, अंदर से देखिए इसकी पूरी कहानी

जानकारी मिलने के बाद दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गालिब अपार्टमेंट के पास ट्रैप लगा दिया था. पुलिस के मुताबिक, शाम चार बजे जैसे ही अतीक अपनी होंडा सिटी कार में बैठा पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था.

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, यूपी पुलिस लगातार अतीक की तलाश में छापेमारी कर रही थी. दिल्ली पुलिस तुरंत यूपी पुलिस को जानकारी दी थी. इस दौरान दिल्ली पुलिस अतीक के नॉर्थ एवेन्यू के सरकारी बंगले पर भी नजर बना कर रखी हुई थी.

ये भी पढ़ें- जब प्रयागराज में तीन शूटर अतीक और अशरफ को मार रहे थे गोली, तो एक चौथा शख्स भी था मौजूद?

दरअसल पुलिस को यह जानकारी मिली थी कि अतीक जामा मस्जिद इलाके में है तो पुलिस की टीम ने वहां पर घेराबंदी की. इसके बाद पुलिस को पता लगा कि अतीक पीतमपुरा के गालिब अपार्टमेंट में एक प्रोफेसर के घर गया हुआ है. जिसके बाद पुलिस वहां पर बाहर खड़ी रही. फिर जैसे ही अति शाम 4:00 बजे घर से बाहर निकला और अपनी कार में बैठा पुलिस की टीम ने उसे दबोच लिया. उस वक्त दिल्ली पुलिस की टीम में स्पेशल सेल के इंस्पेक्टर गोविंद शर्मा इंस्पेक्टर सुभाष वत्स के अलावा सब इंस्पेक्टर विनय त्यागी शामिल थे.

जानकारी के मुताबिक जैसे ही पुलिस अधिकारी ने अतीक के कनपटी पर पिस्टल लगाई उसने घबराहट में पेशाब कर दिया था.अतीक को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस की टीम उसे लेकर लोधी रोड स्थित स्पेशल सेल के दफ्तर ले गई थी.

    follow whatsapp
    Main news