स्मृति के हाथ में राहुल गांधी के डे-टू-डे शेड्यूल वाली किताब? वायरल तस्वीर का सच जानिए

हर्ष वर्धन

• 09:55 AM • 30 Oct 2022

UP Tak Fact Check : उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले से सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर…

UPTAK
follow google news

UP Tak Fact Check : उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले से सांसद और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है. आपको बता दें कि स्मृति की वायरल तस्वीर में उनके हाथ में एक किताब है. उस किताब पर राहुल गांधी की तस्वीर छप रही है और उसपर लिख रहा है ‘राहुल गांधी के डे-टू-डे शेड्यूल’. इसी तस्वीर को अब कांग्रेस से जुड़े एक्टिविस्ट संदीप सिंह ने ट्विटर पर शेयर किया है और सवाल पूछते हुए लिखा है ‘यह Real है क्या?’ आपको बता दें कि इस तस्वीर की हकीकत जानने के लिए यूपी तक ने इसका फैक्ट चेक किया है, खबर में आगे जानिए क्या है वायरल फोटो का सच?

यह भी पढ़ें...

यूपी तक की पड़ताल में क्या सामने आया?

यूपी तक ने इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए InVID टूल का इस्तेमाल किया. इमेज रिवर्स सर्च- गूगल करने पर हमें morungexpress.com का एक पुराना आर्टिकल दिखा, जिससे इस बात की तस्दीक हुई कि अभी जो फोटो स्मृति ईरानी की दिखाई जा रही है, वह सितंबर महीने की है. सितंबर के महीने में जो तस्वीर ईरानी की सामने आई थी, दरअसल वह पटना के ज्ञान भवन की थी. इस दौरान स्मृति ‘Modi @ 20’ नामक किताब के लॉन्च के लिए वहां गई थीं. इस तस्वीर को न्यूज एजेंसी पीटीआई द्वारा खींचा गया था.

हमने इसके बाद इसी फोटो को archive.ptinews.com पर जाकर सर्च किया. वहां जाकर भी हमें यही पता चला कि यह तस्वीर पटना के ज्ञान भवन में ही खींची गई थी.

आपको बता दें कि यूपी तक की पड़ताल में यह स्पष्ट है कि स्मृति ईरानी की जो तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है वो पूरी तरफ से फेक है. जबकि असली तस्वीर की कहानी वो है, जिसे आपने ऊपर पढ़ा है.

मुलायम के निधन के बाद दोस्ती निभाने के लिए आजम ने मुंडवाया सिर? जानिए वायरल फोटो का सच

    follow whatsapp
    Main news