यूपी MLC चुनाव: दलित-मुस्लिम का पत्ता साफ, 50 फीसदी सीटों पर राजपूत बिरादरी का कब्जा

कुमार अभिषेक

• 07:44 AM • 13 Apr 2022

इस बार उत्तर प्रदेश एमएलसी चुनाव में कई इतिहास रचे गए, बीजेपी को इतिहास में विधान परिषद में न सिर्फ बहुमत मिला बल्कि पार्टी दो…

UPTAK
follow google news

इस बार उत्तर प्रदेश एमएलसी चुनाव में कई इतिहास रचे गए, बीजेपी को इतिहास में विधान परिषद में न सिर्फ बहुमत मिला बल्कि पार्टी दो तिहाई बहुमत को पार कर चुकी है. 36 सीटों पर हुए एमएलसी चुनाव में में न तो कोई मुस्लिम चुनकर आया है और न ही कोई दलित.

यह भी पढ़ें...

इस चुनाव में ठाकुर बिरादरी का दबदबा दिखाई दिया है. 36 में से 18 सीटों पर राजपूत प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की. इन 18 में 15 बीजेपी से जीते हैं, जबकि तीन निर्दलीय जीत कर आए एमएलसी भी राजपूत बिरादरी से हैं.

बसपा इस चुनाव में मैदान में नहीं थी लेकिन समाजवादी पार्टी और बीजेपी दोनों में से किसी ने एक भी दलित को उम्मीदवार नहीं बनाया था. बीजेपी ने जहां एमएलसी चुनाव में ठाकुर बिरादरी पर दांव लगाया था, वहीं समाजवादी पार्टी ने यादव प्रत्याशियों पर दांव लगाया था. बीजेपी ने 16 ठाकुर उम्मीदवार उतारे थे, तो वहीं समाजवादी पार्टी ने 21 यादव उम्मीदवार मैदान में उतारे थे.

सपा के सभी यादव उम्मीदवार हार गए जबकि बीजेपी से 2 यादव कैंडिडेट जीत कर विधान परिषद पहुंचे हैं. इस बार 36 सीटो में 18 ठाकुर जीते हैं, 5 ब्राह्मण जीत कर आए, 9 ओबीसी जीते हैं, 3 बनिया और 1 कायस्थ कैंडिडेट की जीत हुई है.

    follow whatsapp
    Main news