UP चुनाव होगा या टलेगा? जायजा लेने को आज लखनऊ में निर्वाचन आयोग की टीम, विस्तार से जानें

संजय शर्मा

• 04:11 AM • 28 Dec 2021

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग 28 दिसंबर को तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग 28 दिसंबर को तीन दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंच रहा है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा अपने दोनों साथी निर्वाचन आयुक्तों और राज्य के प्रभारी उप-निर्वाचन आयुक्त और अन्य उपायुक्तों सहित अन्य अधिकारियों के पूरे अमले के साथ मंगलवार को लखनऊ आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

इस दौरान आयोग राज्य विधानसभा चुनाव और इसकी व्यवस्था से जुड़े सभी पक्षकारों और हिस्सेदारों के साथ बात कर कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन वैरिएंट की स्थिति, संक्रमण नियंत्रित कर निर्वाचन करवाने की संभावना, हर संभव एहतियाती उपाय, कानून व्यवस्था की स्थिति, सुरक्षा के इंतजाम सहित कई पहलुओं पर विचार विमर्श करेगा. यानी इस दौरे के दौरान आयोग अधिकारियों से चुनाव कराने या टालने की चर्चा के साथ-साथ जमीनी हकीकत का भी जायजा लेगा.

आपको बता दें कि तीन दिनों के इस दौरे की शुरुआत मंगलवार शाम चार बजे लखनऊ में राजनीतिक दलों के नुमाइंदों के साथ बैठक से होगी. इस बैठक के फौरन बाद प्रदेश के सभी जिलों में चुनाव व्यवस्था संभालने वाले नोडल अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों से बातचीत होगी.

अगले दिन यानी बुधवार को कामकाज की शुरुआत सभी जिलों के डीएम और पुलिस आयुक्तों और अधीक्षकों के साथ विचार विमर्श से होगी. इस बैठक में डीसी यानी डिविजनल कमिश्नर और पुलिस महानिरीक्षक यानी आईजी-डीआईजी भी मौजूद रहेंगे, दिन भर ये मीटिंग चलेगी.

दौरे का अंतिम चरण बीते दो दिनों की बैठकों में मिले इनपुट की समीक्षा और फाइनल रणनीति बनाने का होगा. यानी अपने दौरे के तीसरे और आखिरी दिन आयोग की टीम लखनऊ में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक कर पूरी स्थिति और कोविड टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने, चुनाव के मद्देनजर कानून व्यवस्था और संक्रमण के प्रति अन्य एहतियाती और सुरक्षा उपाय सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेगी. दोपहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आयोग दिल्ली लौटकर पूरी स्थिति की समीक्षा करेगा.

यूपी चुनाव: हरदोई, सुल्तानपुर और भदोही में 28 दिसंबर को जनसभाओं को संबोधित करेंगे अमित शाह

    follow whatsapp
    Main news