चाचा शिवपाल और अखिलेश की जोड़ी BJP के लिए खड़ी करेगी मुसीबत! मैनपुरी उपचुनाव में दिखा असर

अभिषेक मिश्रा

• 02:16 PM • 09 Dec 2022

Uttar Pradesh News: मैनपुरी में बड़ी जीत के बाद शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के साथ आने का फायदा जितना समाजवादी पार्टी को मिल रहा…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News: मैनपुरी में बड़ी जीत के बाद शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के साथ आने का फायदा जितना समाजवादी पार्टी को मिल रहा है. क्या उसका असर बीजेपी की तैयारी पर भी पड़ेगा, यह एक बड़ा सवाल है. मैनपुरी की जीत के बाद दोनों ही एक लंबी पारी का ऐलान कर चुके हैं और प्रस्पा का पार्टी में विलय हो चुका है. इस विलय के बाद पार्टी के कार्यकर्ता उत्साहित है और उम्मीद कर रहे हैं कि यादवलैंड में पार्टी की वापसी होगी. वहीं राजनीतिक गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि शिवपाल का राजनीतिक भविष्य क्या होगा, जो लंबे समय से उपेक्षा का शिकार रहे.

यह भी पढ़ें...

शिवपाल यादव जसवंत नगर के विधायक है और उनकी पार्टी का कोई भी सक्रिय सदस्य फिलहाल समाजवादी पार्टी में किसी पद पर नहीं है. शिवपाल यादव की वापसी समाजवादी पार्टी को यादव लाइन में बड़ा फायदा पहुंचा सकती है.

बता दें कि यादवलैंड में यादव वोटों का बड़ा प्रभाव है और पुराने नेता अभी भी मुलायम सिंह यादव के दौर से जुड़े रहे हैं. वहीं समाजवादी पार्टी में जो अपने आप को उपेक्षित महसूस करते हैं, शिवपाल यादव ऐसे कार्यकर्ताओं को साधने का तो काम करेंगे बल्कि कन्नौज समेत आसपास की एक दर्जन जिलों में पार्टी में जान फूंकने की कोशिश करेंगे. वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने रामपुर उपचुनाव में हार का ठीकरा बीजेपी की प्रशासनिक दुरुपयोग पर फोड़ा है. अखिलेश यादव ने सीधे तौर पर बीजेपी पर रामपुर चुनाव आजम खान को हराने का आरोप लगाया और वह दोबारा चुनाव कराने की चुनाव आयोग से मांग को दोहराया है.

सपा प्रवक्ता फखरुल हसन चांद ने कहा कि बीजेपी ने जिस तरह से तीन उपचुनाव में सत्ता शासन का दुरुपयोग किया वह किसी से छुपा नहीं फिर भी हम मैनपुरी और खतौली जीते हैं पर रामपुर मैं लाठी के दम पर वोटर को वोट नहीं डालने दिया. सपा आने वाले समय में शिवपाल यादव के साथ नई उर्जा से इन चुनौतियों का सामना करेगी. वहीं सपा के आरोप पर बीजेपी का पलटवार करते हुए इसे अखिलेश यादव की राजनीतिक का अपरिपक्वता करार दिया है.

बीजेपी प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि अखिलेश यादव का रामपुर पर आरोप बिल्कुल बेबुनियाद है. अगर मैनपुरी और खतौली जीत गए तो प्रशासन और ईवीएम ठीक लेकिन रामपुर में प्रशासन ने हरवा दिया यह कहना अखिलेश यादव की राजनीतिक अपरिपक्वता को दिखाता है. संवेदना का वोट बार-बार नहीं मिलता, 2024 में बीजेपी मैनपुरी को भी रामपुर की तरह फतेह करेगी.

शिवपाल यादव की वापसी और चुनाव में इसके प्रभाव पर राजनीतिक विशेषज्ञ रतनमणि लाल कहते हैं कि शिवपाल का आना पार्टी को यादवलैंड में फायदा तो पहुंचाएगा ही. वही जो लोग पार्टी से पुराने समय से जुड़े रहे और एक एग्रेसिव नेता के तौर पर नेताजी को देखते थे. उसकी कमी शिवपाल पूरी कर सकते हैं लेकिन शिवपाल के राजनीतिक भविष्य के लिहाज से देखें तो तीन-चार साल पार्टी बनाने के बाद भी फिलहाल चाचा शिवपाल के पास समाजवादी पार्टी में वापस आने के अलावा कोई विकल्प नहीं था. क्योंकि अपने अलग होने का कोई राजनीतिक फायदा उन्हें नहीं मिल सका है.

4 बच्चों के पिता और पॉपुलेशन कंट्रोल बिल? वायरल हो रहा है BJP सांसद रवि किशन का ये बयान

    follow whatsapp
    Main news