CM योगी का निर्देश- पुलिस की छुट्टियां 4 मई तक रद्द, धार्मिक जुलूस को लेकर बरतें सख्ती

यूपी तक

• 08:53 AM • 19 Apr 2022

आगामी त्योहारों के मद्देनजर यूपी पुलिस की सभी छुट्टियां 4 मई तक रद्द कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर रात प्रदेश…

UPTAK
follow google news

आगामी त्योहारों के मद्देनजर यूपी पुलिस की सभी छुट्टियां 4 मई तक रद्द कर दी गई हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर रात प्रदेश के कानून व्यवस्था की समीक्षा की. समीक्षा बैठक में सभी रेंज के डीआईजी, आईजी और सभी जोन के एडीजी और 4 पुलिस कमिश्नर व मंडलायुक्त शामिल थे.

यह भी पढ़ें...

लगभग एक घंटे चली इस समीक्षा बैठक में धार्मिक जुलूस को लेकर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था, संवेदनशील इलाकों में पुलिस की पेट्रोलिंग और लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ तत्काल सख्त कार्रवाई करने के सीएम योगी ने निर्देश दिए.

बीते दिनों अलीगढ़ सहारनपुर से अफवाहो के जरिए कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाली घटनाओं का भी मुख्यमंत्री ने जिक्र करते हुए संबंधित जिलों के पुलिस अफसरों को सख्त हिदायत दी कि किसी भी नए धार्मिक जुलूस की परमिशन न दी जाए. पुराने धार्मिक जुलूस के रूट और जुलूस के समय पर अफसर ध्यान दें. जुलूस के रूट पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए.

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने रमजान ईद और अक्षय तृतीया पर पुलिस को अधिक सतर्क व संवेदनशील रहने का निर्देश दिया. थानेदार से लेकर एडीजी तक के अफसर अपने इलाके के प्रतिष्ठित लोगों, धर्म गुरु के साथ बैठक करें, ताकि इन त्योहारों के दौरान कोई भी गड़बड़ी न फैलाएं. त्योहारों की संवेदनशीलता को देखते हुए शरारत पूर्ण बयान देने वालों के साथ भी कड़ाई से पेश आया जाए. अराजक तत्वों पर कठोरता से कार्रवाई की जाए. त्योहारों के मद्देनजर ही 4 मई तक थानेदार से लेकर पुलिस कप्तान, डीएम कमिश्नर तक की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं, जो अफसर छुट्टी पर चल रहे हैं वह 24 घंटे के अंदर अपनी जगह पर वापस आएंगे. छुट्टी पर चल रहे अफसरों की वापसी को मुख्यमंत्री कार्यालय खुद सुनिश्चित करेगा.

मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान स्पष्ट निर्देश दिए कि धार्मिक कार्यक्रम पूजा पाठ निर्धारित स्थान पर ही हो. सड़क पर यातायात बाधित करने वाला कोई भी धार्मिक आयोजन नहीं होना चाहिए. धार्मिक स्थलों पर माइक लगाने को लेकर भी मुख्यमंत्री ने स्पष्ट आदेश दिया कि माइक का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन यह सुनिश्चित हो कि माइक की आवाज उस परिसर से बाहर ना जाए, ताकि अन्य लोगों को असुविधा ना हो. साथ ही नए जगह पर माइक लगाने की अनुमति न दी जाए. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाए, उनके जरिए निगरानी रखी जाए और हर शाम पुलिस फोर्स इलाके की पेट्रोलिंग करे.

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने लखनऊ कमिश्नरेट में एक किशोरी के उत्पीड़न के मामले में लापरवाही बरतने पर इंस्पेक्टर गुडंबा को सस्पेंड किया. साथ ही मुख्यमंत्री ने दरोगा बीट सिपाही के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए.

कानून-व्यवस्था और सुदृढ़ करें और समय से पूरा करें निर्माणाधीन परियोजनाएं: सीएम योगी

    follow whatsapp
    Main news