यूपी में लगा पशुओं का लॉकडाउन! पशुधन मंत्री बोले- लंपी वायरस के खतरे को लेकर सरकार चिंतित

आमिर खान

• 01:23 PM • 03 Oct 2022

उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन और दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह (Dharampal Singh) ने कहा कि लंपी वायरस (Lumpy Virus) के खतरे को लेकर सरकार…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश सरकार के पशुधन और दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह (Dharampal Singh) ने कहा कि लंपी वायरस (Lumpy Virus) के खतरे को लेकर सरकार बेहद चिंतित है और कोरोना महामारी में जिस तरह लॉकडाउन लगाया गया था, उसी तर्ज पर पशुओं का लॉकडाउन लगा दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

रामपुर में सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे धर्मपाल सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दूसरे प्रदेशों से खासकर गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड से पशुओं के आवागमन पर पाबंदी लगा दी गई है, परिवहन को प्रतिबंधित कर दिया गया है. साथ ही सभी पशुओं को टीका लगाया जा रहा है और उनके इलाज की भी समुचित व्यवस्था की गई है.

उन्होंने बताया कि हॉट बाजारों और साप्ताहिक बाजारों में पशुओं की बिक्री खरीद और परिवहन पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है, इस तरह से यह पशुओं का लॉकडाउन है.

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि इस बार अयोध्या में गाय के गोबर से बने एक लाख दीप जलाए जाएंगे. साथ ही उन्होंने जनता से भी आवाहन किया कि हर घर में नौ दीप गाय के गोबर के बने हुए जलाएं और गणेश-लक्ष्मी जी की पूजा के लिए गाय के गोबर से बनी हुई मूर्तियों को प्रयोग करें.

कैबिनेट मिनिस्टर ने लखीमपुर खीरी कांड (Lakhimpur Kheri violence) की बरसी के सवाल पर कहा कि कानून अपना काम करता है, कानून से बड़ा कोई नहीं होता है.

वहीं मदरसों के सर्वे को लेकर चल रहे विवाद पर कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मदरसे का सर्वे करा रहे हैं, ताकि बच्चों को मदरसों में बेहतर शिक्षा मिल सकें.

उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मंशा पर उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसों में एनसीईआरटी का कोर्स जारी कर दिया है और सरकार द्वारा छात्रों को दी जाने वाली राशि भी सीधे अभिभावकों के खाते में जमा की जा रही है.

इसके अलावा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के बुल्डोजर से जुड़े एक बयान पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बुल्डोजर उन लोगों पर चलाया जाता है जो गरीबों की जगहों को छीन कर अतिक्रमण करते हैं. ऐसे लोगों को पहले कानून पहले नोटिस दिया जाता है, अगर नोटिस का जवाब नहीं देते हैं तो बुल्डोजर चलता है. बता दें कि अखिलेश ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में शासन-प्रशासन के अहंकार का प्रतीक बन गया है बुल्डोजर.

UP: लंपी वायरस की ‘लंबी घेराबंदी’ का मास्टर प्लान तैयार, इम्यून बेल्ट से रुकेगा संक्रमण?

    follow whatsapp
    Main news