ये शख्स हिंदुस्तानी लड़के-लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसा करता था गजब कांड, STF भी हैरान

संतोष शर्मा

27 Apr 2024 (अपडेटेड: 27 Apr 2024, 02:35 PM)

उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने दिल्ली से एक नाइजीरियन को गिरफ्तार किया है. दरअसल लखनऊ में एक लड़की ने पिछले साल शिकायत दर्ज करवाई थी. शिकायत सुन एसटीएफ भी चौंक गई थी. तभी से यूपी एसटीएफ इस मामले की जांच कर रही थी. जानिए आखिर ये पूरा मामला.

UP News

UP News, Lucknow News, Lucknow, UP STF, UP Crime, Lucknow Crime, UP Crime, Delhi Crime, Cyber Crime

follow google news

UP News: उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ से नाइजीरिया के रहने वाले Cletus Obiazi को गिरफ्तार किया है. Cletus Obiazi ने जो किया है, उसे सुन एसटीएफ भी हैरान है. इसने ना जाने कितने हिंदुस्तानी लड़के-लड़कियों को ठगा है. ठगने का जो तरीका इसने अपनाया, वह वाकई हैरान और चौंका देने वाला है. 

यह भी पढ़ें...

दरअसल ये नाइजीरियन ठग सोशल मीडिया साइट पर अपनी फेक प्रोफाइल बनाता था. वह खुद को अमेरिकी और लंदन का रहने वाला बताता और हिंदुस्तानी लड़के-लड़कियों से दोस्ती करता. फिर ये उन्हें अपने प्यार में फंसाता और उनके साथ ठगी करता. बता दें कि यूपी एसटीएफ ने इसे दिल्ली से गिरफ्तार किया है. इसके खिलाफ लखनऊ के आगमबाग थाने में केस दर्ज हुआ था. अब यूपी एसटीएफ ने इसे जेल भेज दिया है.

हिंदुस्तानी लड़के-लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाता था

मिली जानकारी के मुताबिक, ये नाइजीरियन ठग सोशल मीडिया पर विदेशी नागरिकों की फेक प्रोफाइल बनाकर हिंदुस्तानी लड़के-लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाता था. फिर उसके बाद उन्हें गिफ्ट भेजने का झांसा देता और फिर गिफ्ट आने पर फर्जी कस्टम अधिकारी बनकर महंगी गिफ्ट होने की बात बताता. इसके बाद उनसे  कस्टम ड्यूटी और इनकम टैक्स जमा करने के नाम पर रुपये हड़प लेता. डर की वजह से लड़के-लड़कियां इसे रुपये भी दे देते.

पीड़ित लड़की ने बताई थी पुलिस को आपबीती

दरअसल मई 2023 में पहली बार यूपी एसटीएफ को इसके बारे में पता चला था. एक युवती ने यूपी एसटीएफ से शिकायत की थी कि उसके पास लंदन में रहने वाले Raymond Yadav नाम से सोशल मीडिया पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई थी.

इसके बाद करोड़ों रुपए के पाउंड और महंगी ज्वेलरी के गिफ्ट भेजने की बात कही गई. कुछ दिन बाद कस्टम अधिकारी बनकर वीडियो कॉल से पैकेट दिखाए गए, जिसमें कहा गया कि ज्वेलरी और महंगे गिफ्ट है और कस्टम चार्ज के तौर पर 25,900 रुपये जमा करने हैं. बाद में कई अन्य NOC के तौर पर 85 हजार, 10 हजार रुपये भी जमा करवाए गए. मगर फिर भी गिफ्ट नहीं पहुंचा और जिस नंबर से फोन आ रहा था, वह भी बंद हो गया. 

यूपी एसटीएफ इस मामले की जांच कर रही थी. इसी बीच एसटीएफ ने दिल्ली के तिलक विहार से नाइजीरियन नागरिक Cletus Obiazi को गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि पूछताछ में सामने आया है कि अभी तक देश के कई लोगों के साथ इस गिरोह ने करोड़ों की ठगी की है.

    follow whatsapp
    Main news