LPG सिलेंडर के दाम 50 रुपए बढ़े, अब यूपी में महिलाओं ने की भूख हड़ताल की तैयारी

बीएस आर्य

• 08:11 AM • 06 Jul 2022

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में घरेलू महिलाओं ने LPG सिलेंडर पर बढ़ाए गए 50 रुपयों के खिलाफ भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है. महिलाओं…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में घरेलू महिलाओं ने LPG सिलेंडर पर बढ़ाए गए 50 रुपयों के खिलाफ भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है. महिलाओं ने यूपी तक कहा है कि सिलेंडर पर बढ़ाए गए रुपयों से उनका बजट बिगड़ रहा है. महिलाओं ने दावा करते हुए कहा कि ‘महंगाई की वजह से हमारे घरों में लड़ाई होने लगी है. घर में खाना बनाना मुश्किल काम हो गया है और होटल जाना हमारे लिए मुश्किल भरा है. कमाने वाले वही लोग हैं, सैलरी उतनी ही है और महंगाई बढ़ती जा रही है.’

यह भी पढ़ें...

जानिए यूपी तक से बातचीत में महिलाओं ने हमें क्या बताया?

घरेलू महिला हीरावती शर्मा ने कहा, “एक बेटा कमाने वाला है. हम छह-सात जने खाने वाले हैं. ₹2000 महीने का सिलेंडर कहां से लाएंगे? इतनी महंगाई कर रहे हैं, कैसे काम चलेगा. हमारे यहां तो चूल्हा भी नहीं है, जो लकड़ी जला लें.”

वहीं, वीना नामक महिला ने बताया, “जब से गैस पर ₹50 बढ़े हैं, तब से किचन में कुछ बनाया नहीं है. होटल पर हम जा नहीं सकते, क्योंकि हम हाउसवाइफ हैं और बच्चों को पढ़ाना भी है. बच्चों की डिमांड भी होती हैं. सरकार से यह पूछना चाहते हैं कि हम खर्चे कैसे करें? हमें तो ऐसा लग रहा है, हमें भूख हड़ताल करनी पड़ेगी.”

घरेलू महिला सरिता ने कहा, “क्या कहें बजट बिल्कुल बिगड़ गया है. जितना भी सुधार कर के चलते थे अब उसमें कोई बदलाव होना नहीं है. क्योंकि सब्जियों के भी रेट बढ़ गए हैं और गरीबों के हाथ से निवाला छिन गया है. गरीब की तो कोई सोच ही नहीं रहा. सैलरी भी वही है, कमाने वाले भी वही हैं. बस महंगाई बढ़ रही है. घरों में लड़ाईयां भी होने लगी हैं.”

गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस के दाम में बुधवार को 50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई. मई महीने से एलपीजी की दरें तीसरी बार बढ़ाई गई हैं.

देश के अधिकांश शहरों में अब सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है. लिहाजा खरीदारों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर ही खरीदने पड़ रहे हैं. सरकार उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पाने वाले लाभार्थियों को ही सिर्फ एलपीजी सब्सिडी दे रही है.

महंगे सिलेंडर के कारण चूल्हे पर लौटीं महिलाएं! उत्तर प्रदेश में देखिए उज्जवला योजना का हाल

    follow whatsapp
    Main news