विधवा-तलाकशुदा महिलाओं को फंसाता था लखनऊ का यह जालसाज, पुलिस ने यूनीक टेक्निक से पकड़ा

संतोष शर्मा

• 02:09 PM • 06 Oct 2022

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लखनऊ से एक ऐसे जालसाज को दबोचा है जो खुद को सिविल जज बताकर विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को शादी करने…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लखनऊ से एक ऐसे जालसाज को दबोचा है जो खुद को सिविल जज बताकर विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को शादी करने के नाम पर ठग रहा था. लखनऊ-कानपुर समेत तमाम शहरों में महिलाओं को अपना शिकार बनाकर यह शख्स अब तक करोड़ों रुपए ऐठ चुका है. लखनऊ पुलिस को इसके पास से 4 लाख रुपए नगद व भारी मात्रा में महिलाओं से हड़पे गए सोने चांदी के जेवरात बरामद किए है.

यह भी पढ़ें...

आठ साल पहले अपने ही अपहरण की झूठी कहानी लिखकर साथी वकील को फंसाने के आरोप में कानपुर बार एसोसिएशन से निकाला गया विष्णु शंकर गुप्ता फिर गिरफ्तार किया गया है. लखनऊ साइबर सेल और हजरतगंज पुलिस ने विष्णु शंकर गुप्ता को ब्लैकमेलिंग, ठगी, बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया है. इस बार विष्णु शंकर गुप्ता ने ठगी का शिकार विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को बनाया है, जो दोबारा शादी करना चाहती थीं. जिन्होंने शादी का इश्तेहार दिया था.

दरअसल बीते जनवरी महीने में यूपी पावर कॉरपोरेशन में नौकरी कर रही एक महिला जूनियर इंजीनियर के पिता की तरफ से बेटी की शादी के लिए इश्तेहार दिया गया था. इश्तेहार पर लड़की के पिता के फोन पर कॉल आती है. बताया जाता है वो रिटायर्ड जस्टिस ओपी वर्मा बोल रहे हैं और वह अपने सहारनपुर में सिविल जज पोते अमित कुमार के लिए रिश्ता देख रहे हैं. बातचीत शुरू होती है तो अमित कुमार महिला से मिलने के लिए लखनऊ आ जाता है.

दोनों के बीच बातचीत, मुलाकात का सिलसिला शुरू होता है. खुद को सहारनपुर में सिविल जज बताने वाले अमित कुमार उर्फ विष्णु शंकर गुप्ता ने एक दिन महिला से कहा कि वह कानपुर में लड़की के नाम पर एक जमीन खरीद रहा है. जिसके लिए उसे 34 लाख रुपए की जरूरत है. यह 34 लाख नगद चाहिए क्योंकि वह खाते में ट्रांसफर कराएगा तो सरकारी नौकरी में फंस जाएगा.

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर महिला को अमित उर्फ विष्णु शंकर गुप्ता रुपए लेने के लिए एक रिसॉर्ट में बुलाया. महिला का आरोप है कि आरोपी विष्णु शंकर गुप्ता ने उसे नशे की गोलियां देकर उसके साथ बलात्कार किया. फिर उसका अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेलिंग करने लगा. वीडियो वायरल करने की धमकी देकर अमित उर्फ विष्णु शंकर ने उस महिला से करीब 43 लाख 50 हजार नगद 3 लाख के आईफोन और 5 लाख के जेवरात ऐंठ लिए.

फोन नंबर से हुआ खुलासा

पीड़िता की तरफ से हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज हुई. जिस मोबाइल नंबर से पीड़िता की अमित कुमार से बात होती थी उसकी जांच शुरू की गई तो पता चला अमित कुमार कोई और नहीं बल्कि कानपुर का शातिर नटवरलाल विष्णु शंकर गुप्ता है, जिसने साल 2013 में खुद के अपहरण की झूठी कहानी रची और गायब हो गया था ताकि उसे साथी वकील की बकाया रकम ना देना पड़े और वकील जेल चला जाए.

आरोपी विष्णु शंकर गुप्ता पर धोखाधड़ी, जालसाजी के 8 मुकदमे कानपुर के नवाबगंज चकेरी समेत कई थानों में दर्ज हैं. इसके अलावा चेक बाउंस के कई मुकदमे कानपुर की विभिन्न अदालतों में चल रहे हैं. आरोपी विष्णु शंकर गुप्त ने न सिर्फ शादी का झांसा देकर कई महिलाओं को अपना शिकार बनाया बल्कि जिससे उसकी शादी हुई उस पत्नी को भी फर्जी चेक देकर ठगी का शिकार बनाया है.

डीसीपी मध्य अपर्णा कौशिक का कहना है आरोपी की गिरफ्तारी की सूचना पर ठगी का शिकार हुईं कुछ और महिलाएं भी पुलिस के संपर्क में आई हैं. उनकी भी जानकारी जुटाई जा रही है. मामले की विवेचना जल्द पूरी कर पुख्ता सबूतों के आधार पर आरोपी के खिलाफ चार्जशीट लगाई जाएगी.

गाजियाबाद: शादी का झांसा दे सैकड़ों महिलाओं को ठगने वाला नाइजीरियाई अरेस्ट, यूं करता था ठगी

    follow whatsapp
    Main news