नोएडा के नार्कोस! सिनेमा की तरह मास्क लगा ‘प्योर ड्रग्स’ बनाने में जुटे थे, मौके पर ही धराए

अरुण त्यागी

• 02:03 PM • 17 May 2023

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 9 अफ्रीकी मूल के नागरिकों को ड्रग्स की बड़ी खेप के साथ गिरफ्तार किया गया है. बारामद की गई…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 9 अफ्रीकी मूल के नागरिकों को ड्रग्स की बड़ी खेप के साथ गिरफ्तार किया गया है. बारामद की गई ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 200 करोड़ रुपये की है. इसके अलावा जो ड्रग्स बनाने के लिए कच्चा माल बरामद हुआ है, उसकी कीमत भी 100 करोड़ रुपये के करीब है. इस तरह पुलिस ने 300 करोड़ रुपये की एमडीएमए ड्रग्स बरामद की है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्रेटर नोएडा के थाना सूरजपुर क्षेत्र के जैतपुर गांव के पास बीटा-2 सेक्टर के एक मकान में 9 अफ्रीकी मूल के नागरिकों द्वारा ड्रग्स का कारोबार चला जा रहा है. पुलिस ने बीती रात छापा मारने के दौरान जिस मकान के अंदर फैक्ट्री बनाकर लैब में ड्रग्स बनाई जा रही थी उसका भंडाफोड़ किया है.

पुलिस को मौके से 46 किलो ड्रग्स बरामद हुई, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये की है और साथ ही पुलिस को ड्रग्स बनाने के लिए लिक्विड फॉर्म और कुछ और केमिकल भी मौके से मिले हैं. उसे भी पुलिस ने बरामद किया है. इस तरह पुलिस ने लगभग 300 करोड़ रुपये की बरामदगी की है. ड्रग्स को अफ्रीकी मूल के नागरिक नॉर्दन इंडिया और साथ ही विदेशों में भी ड्रग्स सप्लाई का काम किया करते थे.

गौतमबुद्ध नगर की कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने बताया कि क्राइम ब्रांच टीम को सूचना मिली थी कि बीटा-2 सेक्टर में अफ्रीकी मूल के नागरिकों के द्वारा ड्रग्स बनाया जा रहा है और उसको बेचा जा रहा है. पुलिस ने छापा मारते हुए मौके से 9 अफ्रीकी मूल के नागरिकों को गिरफ्तार किया है. साथ ही ब्राउन और वाइट ड्रग्स के अलावा केमिकल और ड्रग्स बनाने का पूरा माल भी बरामद हुआ है.

उन्होंने बताया कि जब इन आरोपियों के अकाउंट डिटेल्स का पता लगाया तो पता चला कि दो क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से यह पैसा अकाउंट में लेते थे, जिस जगह से इन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वहां से कोई भी वीजा और पासपोर्ट पुलिस को बरामद नहीं हुआ है.

उन्होंने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में एक जानने वाले के पास आरोपियों ने सारे कागजात रखे हैं. पुलिस उसे भी ट्रेस कर रही है और किस-किस तरीके से यह ड्रग्स को बेचा करते थे, इसकी भी जानकारी ली जा रही है.

    follow whatsapp
    Main news