सीबीआई ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत को आत्महत्या माना, जानिए जांच से क्या-क्या सामने आया

संतोष शर्मा

• 09:14 AM • 21 Nov 2021

प्रयागराज में महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में सीबीआई ने अपनी चार्जशीट दाखिल कर दी है. सीबीआई ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत…

UPTAK
follow google news

प्रयागराज में महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में सीबीआई ने अपनी चार्जशीट दाखिल कर दी है. सीबीआई ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत को आत्महत्या माना है. सीबीआई ने इस मामले में नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरि, प्रयागराज के बड़े हनुमान मंदिर के पुजारी आध्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी के खिलाफ साजिश रचने और आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में चार्जशीट दाखिल की है.

यह भी पढ़ें...

बीती 20 सितंबर को, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि की मृत हालत में मिले थे. सीबीआई ने अपनी जांच में महंत नरेंद्र गिरी की मौत को आत्महत्या माना है. सीबीआई ने इस मामले में जेल में बंद आनंद गिरि, संदीप तिवारी और आध्या तिवारी के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 और 120 बी के तहत चार्जशीट दाखिल की है.

सीबीआई ने आत्महत्या की थ्योरी के पीछे ‘महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट’ की सीएफएसएल से हैंडराइटिंग मिलान रिपोर्ट और नरेंद्र गिरि के मोबाइल से बरामद हुआ ‘सुसाइड’ से पहले का वीडियो सही माना है.

महंत नरेंद्र गिरि के कमरे से बरामद हुई सल्फास की गोली के पीछे सीबीआई ने चार्जशीट में लिखा है कि महंत ने 10 दिन पहले अपने सेवकों से पूछा था कि सल्फास खाने से कितनी देर में मौत हो जाती है और क्या सल्फास खाने वाले व्यक्ति को बचाया जा सकता है.

सीबीआई ने इस मामले में 152 लोगों से हुई पूछताछ, सीएफएसएल से मिली हैंडराइटिंग रिपोर्ट, महंत नरेंद्र गिरि के मोबाइल की फॉरेंसिक रिपोर्ट, कॉल डिटेल और कॉल लोकेशन के आधार पर महंत नरेंद्र गिरि की मौत को आत्महत्या माना है.

वहीं दूसरी तरफ हाल ही में जेल में बंद आनंद गिरि के लिए गए वॉयस सैंपल के पीछे बताया जा रहा है कि सीबीआई को जांच के दौरान एक ऑडियो मिला था, जिसमें महंत नरेंद्र गिरि को बदनाम करने की बात की जा रही थी. यही ऑडियो महंत नरेंद्र गिरि को पहुंचाया गया था. सीबीआई आनंद गिरि के वॉयस सैंपेल का इस ऑडियो से मिलान करा रही है. सीबीआई को शक है कि बरामद ऑडियो में आवाज आनंद गिरि की है.

कोर्ट ने इस मामले में 25 नवंबर को अगली सुनवाई तय की है. कोर्ट ने तीनों आरोपियों की ज्यूडिशियल कस्टडी भी 25 नवंबर तक बढ़ा दी है. वहीं सीबीआई का कहना है कि यह पहली चार्जशीट है, जांच के बाद कुछ और आरोपियों के खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल की जाएगी.

नरेंद्र गिरि की मौत के बाद रविंद्र पुरी बने अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष, जानें कौन हैं ये

    follow whatsapp
    Main news