योगी 2.0: UP में बुल्डोजर की धमक, एनकाउंटर में गोलियों की तड़तड़ाहट, जानें कहां-कहां ऐक्शन

कुमार अभिषेक

• 02:35 PM • 01 Apr 2022

योगी सरकार पार्ट वन के दौरान अपराधियों, बदमाशों और माफियाओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर ऐक्शन की खबरें सामने आईं. एक तरफ सरकार ने जहां…

UPTAK
follow google news

योगी सरकार पार्ट वन के दौरान अपराधियों, बदमाशों और माफियाओं के खिलाफ बड़े पैमाने पर ऐक्शन की खबरें सामने आईं. एक तरफ सरकार ने जहां बड़े-बड़े माफियाओं के अवैध कब्जा और अवैध निर्माणों पर बुल्डोजर चला दिया था, वही बदमाशों और अपराधियों का एनकाउंटर भी किया था.

यह भी पढ़ें...

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी बुल्डोजर और एनकाउंटर का मुद्दा छाया रहा. यह सिलसिला योगी पार्ट 2 में भी बदस्तूर जारी है. एक तरफ जहां माफियाओं और अवैध कब्जा धारियों के द्वारा किए गए अवैध कब्जों पर योगी आदित्यनाथ सरकार का बुल्डोजर चल रहा है.

वहीं दूसरी तरफ अपराधियों और बदमाशों के खिलाफ योगी सरकार की एनकाउंटर मुहिम भी जारी है. सरकार गठन के बाद से ही पुलिस द्वारा लगातार एनकाउंटर किए जा रहे हैं और बदमाशों को गिरफ्तार किया जा रहा है. आलम यह है कि एनकाउंटर के खौफ से अपराधी थानों में खुद ही सरेंडर कर रहे हैं.

आइए जानते हैं कि योगी सरकार पार्ट-2 के गठन के बाद कहां पर चले बुल्डोजर, कहां तड़तड़ाई बदमाशों पर गोलियां और उत्तर प्रदेश में किन किन जगहों पर खौफ के मारे अपराधियों और बदमाशों ने खुद को पुलिस के हवाले किया.

चंदौली में पुलिस एनकाउंटर में 50 हजार का इनामी बदमाश हुआ अरेस्ट

सबसे ताजा मामला पूर्व उत्तर प्रदेश के चंदौली का है.जहां एक अप्रेल को पुलिस ने बदमाशों के साथ मुठभेड़ में 50 हजार के एक इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया है. एनकाउंटर के दौरान इस बदमाश के पैर में गोली लगी है. इसका दूसरा साथी फरार बताया जा रहा है, जिसकी तलाश में पुलिस ने टीमें गठित की हैं. दिनेश सोनकर नाम का यह बदमाश लुटेरों का गैंग चलाता था और चंदौली के साथ-साथ वाराणसी में भी हुई कई लूट की घटनाओं में वांछित था.

सीतापुर में तीन मुठभेड़, सात गिरफ्तार

सरकार बनने के बाद से उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में पुलिस मुठभेड़ के कुल 3 मामलों में पुलिस ने 7 अपराधियों को गिरफ्तार किए जाने का दावा किया है. इन 3 अलग-अलग मुठभेड़ों में गिरफ्तार किए जाने वाले सभी बदमाशों के पैर में पुलिस की गोली लगी है.

पुलिस के मुताबिक यह सभी बदमाश जनपद में अलग-अलग घटनाओं में वांछित थे. इनमें रामपुर कला थाना क्षेत्र में 3, हरगांव थाना क्षेत्र में 2 और कोतवाली देहात थाना इलाके में 2 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है.

फ़िरोज़ाबाद मे मुठभेड़ के बाद लुटेरा गिरफ्तार

फिरोजाबाद के थाना मक्खनपुर पुलिस ने 30 मार्च को देर रात एक मुठभेड़ के दौरान दो बदमाशों को गिरफ्तार किया. पुलिस को सूचना मिली थी कि चार लुटेरे ई रिक्शा लूट कर भाग रहे हैं.

पुलिस ने लुटेरों का पीछा किया और सांती पुल के ऊपर पुलिस ने लुटेरों को पकड़ने की कोशिश की. लुटेरों ने पुलिस पर फायर कर दिया. बदले में पुलिस ने जब फायर किया, तो हासिम नाम के लुटेरे के पैर में गोली लगी और वह गिर गया. दूसरा लुटेरा गोलू भी भागने की कोशिश कर रहा था तो पुलिस ने उसे दबोच लिया.

आगरा में मुठभेड़ के बाद बदमाश अरेस्ट

ताज नगरी आगरा में 25 मार्च को हरीपर्वत थाना क्षेत्र में बदमाशों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई. थाना हरीपर्वत पुलिस टीम द्वारा चेकिंग के दौरान हुई मुठभेड़ के दौरान अभियुक्त कबीर उर्फ कपिल और नदीम को गिरफ्तार किया गया.

बुलंदशहर में मुठभेड़- कई बदमाश गिरफ्तार

बुलंदशहर जनपद में तीन एन्काउन्टर में 6 अपराधी घायल हुए और गिरफ्तार किए गये. इनमें गोकशी के आरोपी 5 बदमाशो को 26 मार्च की रात्रि में जनपद के अरनिया और छतारी थाना क्षेत्र की घटनाओं में मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर जेल भेजा गया.

मुजफ्फरनगर में एनकाउंटर, बदमाश अरेस्ट

28 मार्च को मुज़फ्फरनगर जनपद खतौली कोतवाली पुलिस और बदमाशों के बीच उस समय मुठभेड़ हो गई, जब पुलिस ने दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर स्थित भैसी कट के पास चेकिंग अभियान चलाया हुआ था. उसी दौरान एक मोटरसाइकल सवार दो व्यक्तियों को जब पुलिस ने रुकने का इशारा किया, तो बदमाशों ने पुलिस टीम पर फ़ायरिंग कर भागने की कोशिश की. पुलिस ने जवाबी फ़ायरिंग की, तो उसमें एक बदमाश शहजाद उर्फ़ गब्बर घायल हो गया, जबकि उसका एक साथी पुलिस को चकमा देकर जंगल के रास्ते फ़रार हो गया.

30 मार्च को बस्ती में एनकाउंटर

बस्ती सदर कोतवाली के हर्दिया बांसी मार्ग पुलिस और बदमाश के बीच मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ में 25 हज़ार के इनामी बदमाश उमेश को पुलिस ने अरेस्ट किया. मुठभेड़ के दौरान बदमाश के पैर में गोली लगी. पकड़े गए बदमाश पर बस्ती, गोरखपुर, फैज़ाबाद और गोंडा में आधा दर्जन से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं.

गोंडा में मुठभेड़ के बाद रेप आरोपी गिरफ्तार

गोंडा में नगर कोतवाली क्षेत्र में नाबालिग से गैंगरेप के आरोपी राजा को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद अरेस्ट किया. मुठभेड़ के दौरान उसके पैर में गोली लगी.

बलरामपुर में एनकाउंटर के बाद गौ तस्करी का आरोपी गिरफ्तार

26 मार्च को बलरामपुर पुलिस ने मुठभेड़ करते हुए 25 हजार के इनामी गौ तस्करी के आरोपी को गिरफ्तार किया. घटना में शामिल एक बदमाश बाइक से फरार हो गया. पुलिस द्वारा मौके पर कट्टा, कारतूस, बाइक व अन्य सामान बरामद किए गए. कुछ दिन पहले इसी थाना क्षेत्र के ग्राम अचलुपर घाट के पास गोकशी की घटना हुई थी.

सादुल्लाहनगर थाने में केस दर्ज करके पुलिस टीम ने गोकशी के आरोपी बदमाशों के खिलाफ जांच शुरू की तो चार नाम सामने आए. पुलिस ने दो आरोपियों को 21 मार्च को ही मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया. एक आरोपी को 26 मार्च के एनकाउंटर में गिरफ्तार किया गया.

सहारनपुर में गैंगरेप के आरोपियों के घर चला पुलिस का बुल्डोजर

सहारनपुर के थाना चिलकाना क्षेत्र में गैंगरेप के आरोपियों के घर पर पुलिस ने बुल्डोजर चला दिया. थाना चिलकाना के एक गांव में एक सप्ताह पूर्व एक नाबालिग के साथ गैंगरेप की घटना हुई थी.

तहरीर के आधार पर थाना चिलकाना पुलिस ने गांव चालाकपुर निवासी दो सगे भाइयों के खिलाफ गैंग रेप करने एवं मारपीट करने की संगीन धाराओं में मुक़दमा पंजीकृत कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी. आरोपियों का कुछ पता नहीं चल सका.

थाना चिलकाना प्रभारी सत्येंद्र राय 31 मार्च को भारी पुलिस बल के साथ बुल्डोजर लेकर गांव पहुंचे. सबसे पहले पूरे गांव में ढोल बजवाकर सूचित किया कि यदि आरोपी कहीं भी छिपे हुए है तो वह खुद को पुलिस के हवाले कर दें. जब आरोपी पुलिस के सामने नहीं आए तो पुलिस उनके घर पहुंची और बुल्डोजर से तोड़फोड़ कर दी.

प्रयागराज में अतीक अहमद के घर पर चला बुल्डोजर

28 मार्च को माफिया और पूर्व सांसद अतीक अहमद के पुश्तैनी आवास के साथ ही एक करीबी की अवैध प्लाटिंग पर भी बुल्डोजर चलाए गए. बाहुबली अतीक अहमद के चकिया स्थित पुश्तैनी आवास को 22 सितंबर साल 2020 को योगी सरकार के बुल्डोजरों ने जमींदोज कर दिया था.

इस दौरान अतीक के परिवार ने ना सिर्फ अस्थाई तौर पर बाउंड्री वॉल फिर से खड़ी कर दी, बल्कि अंदर टिन शेड का घेरा और एक कमरा भी बना लिया था. अतीक अहमद के बंगले पर हुए इन्हीं निर्माणों को प्रयागराज विकास प्राधिकरण के बुल्डोजरों ने ध्वस्त कर दिया.

अतीक अहमद के पुश्तैनी मकान पर बुल्डोजर चलाने के बाद टीम शहर के भीटी इलाके में पहुंची. यहां अतीक अहमद के करीबी रिश्तेदार खालिद जफर ने कई बीघे में अवैध प्लॉटिंग कर रखी थी. जहां पर बुल्डोजर से बाउंड्री वॉल को गिरा दिया गया.

चंदौली में चला बुल्डोजर, कब्जा मुक्त हुई ग्राम सभा की जमीन

उत्तर प्रदेश के चंदौली कि चकिया तहसील क्षेत्र के शाहगंज थाना क्षेत्र के तकिया महरौर मौजा मे कुछ लोगों द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा किया गया था. यहां अवैध निर्माण कराया जा रहा था.

13 फरवरी को प्रशासन द्वारा अवैध निर्माण की कार्रवाई को रोक दिया गया था. इसके बावजूद कब्जेदारों द्वारा ग्राम समाज की जमीन पर अवैध निर्माण करा लिया गया. एक अप्रैल को एसडीएम चकिया द्वारा इस अवैध निर्माण को बुल्डोजर से ध्वस्त करा दिया गया और ग्राम सभा की जमीन को खाली करा लिया गया.

बुलंदशहर में चला बुल्डोजर

बुलंदशहर में अवैध निर्माण के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है और बुल्डोजर चल रहे हैं. पिछले 26 मार्च से खुर्जा विकास प्राधिकरण द्वारा खुर्जा-बुलंदशहर में अवैध रूप से विकसित की जा रही 22 कॉलोनियों पर बुल्डोजर चलाया गया और वहां चल रहे अवैध निर्माण कार्य को ध्वस्त किया गया. इनमें से कुछ कॉलोनियों में सीलिंग की कार्रवाई भी की गई.

अलीगढ़ में भी चला बुल्डोजर

गुरुवार की रात को अलीगढ़ की तहसील कोल की टीम ने अवैध रूप से सरकारी भूमि का बैनामा कराकर बनाए गए मकान को ध्वस्त करा दिया. दस्तावेज में सरकारी भूमि निहित होने के बाद भी बैनामा किया गया. बैनामा करने वालों के खिलाफ महुआखेड़ा थाने में मुकदमा कायम कराया गया है.

इटावा में अतिक्रमण पर चला बुल्डोजर

यूपी में सरकार बनते ही इटावा मे भी प्रशासन ने सख्त तेवर अपना लिए हैं. शहर की नगर पालिका ने सरकारी भूमि, सड़कें एवं गलियों को अतिक्रमण मुक्त कराने का बीड़ा उठा लिया है. अवैध अतिक्रमण के खिलाफ बुल्डोजर चलने लगा है.

शहर के राजपूत कॉलोनी में लोगों ने अपने मकान के आगे सड़कों पर कब्जा कर लिया था. बार-बार नगर पालिका के द्वारा दिए गए नोटिस के बाद भी कब्जा नहीं हटाया गया. फिर नगर पालिका की ओर से बुल्डोजर गरजने लगा. यहां अवैध निर्माण तोड़े गए, जिसके बाद दबंगों ने काफी विरोध किया लेकिन पुलिस प्रशासन की सक्रियता के चलते किसी की एक न चली. वहीं दूसरी ओर फ्रेंड्स कॉलोनी में सड़क पर बनाए गए सेफ्टी टैंकों को भी तोड़ा गया.

मथुरा में चला बुल्डोजर, गिराया गया अवैध अतिक्रमण

मथुरा वृंदावन नगर निगम की टीम ने नए बस अड्डे के निकट स्थित शांति नगर में डेरी संचालकों द्वारा किये गए अवैध अतिक्रमण को बुल्डोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया. मथुरा वृंदावन नगर नगर की टीम द्वारा महानगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. नगर निगम की टीम द्वारा चलाये गई इस अतिक्रमण अभियान से चारों ओर हड़कंप मच गया.

कानपुर देहात में भी चला बुल्डोजर

कानपुर देहात की रसूलाबाद नगर पंचायत की जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया था. जिसे प्रशासन द्वारा बुल्डोजर से ध्वस्त कर दिया गया. इस दौरान वहां की महिलाओं ने इस कार्रवाई का विरोध भी किया. लेकिन प्रशासनिक टीम ने महिला पुलिस की मदद से महिलाओं को काबू में किया और अवैध निर्माण को ध्वस्त करा दिया.

बरेली में मुक्त कराई गई करोड़ों की प्रॉपर्टी

बरेली विकास प्राधिकरण की रामगंगा नगर आवासीय योजना में प्राधिकरण द्वारा अर्जित की गयी भूमि पर अतिक्रमण करते हुए किए गए अवैध निर्माणों को ध्वस्त कर अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया. बरेली विकास प्राधिकरण के अनुसार लगभग 6570 वर्ग मीटर भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया जिसकी कीमत लगभग 17.50 करोड़ है.

इन जिलों में बदमाशों ने किया सरेंडर

सहारनपुर: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा अवैध शराब व मादक पदार्थों की तस्करी के विरुद्ध चलाए गए अभियान से डरकर चार महिलाओं सहित मादक पदार्थों के तस्करी के 5 आरोपियों ने थाना मिर्ज़ापुर में हाथ जोड़कर जुर्म से तौबा की और भविष्य में अपराध ना करने की क़सम खाई. इन सभी के ख़िलाफ़ थाना मिर्ज़ापुर में पहले से कई मुक़दमे दर्ज हैं.

औरया: 29 मार्च को औरैया जिले में भी दो अपराधियों ने अपने आप को सरेंडर किया हुआ. वहीं इनके तीसरे साथी ने जालौन में अपने आप को पुलिस थाने में सरेंडर कर दिया.

देवरिया: यूपी के देवरिया जिले के सदर कोतवाली में कोतवाल अनुज कुमार सिंह लोगों की समस्या सुनने में व्यस्त थे, तभी एक युवक दाखिल होता है. वह कोतवाल का पैर पकड़कर कहता है कि 28 मार्च को शहर में जो लूट का प्रयास और गोलीकांड हुआ था, उसमें वह भी शामिल था. उसका नाम पुरुषोत्तम जायसवाल है. उसका पुलिस एनकाउंटर कर देगी इसलिए वह सरेंडर करने आया है.

    follow whatsapp
    Main news