UP में निवेश के लिए फरवरी में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लोगो आज किया जाएगा जारी

शिल्पी सेन

• 03:39 AM • 22 Nov 2022

Uttar Pradesh News: यूपी में निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए फरवरी 10-12 तक होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) का लोगो (logo) आज यानी मंगलवार…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News: यूपी में निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए फरवरी 10-12 तक होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) का लोगो (logo) आज यानी मंगलवार को दिल्ली में जारी होगा. इसके साथ ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ निवेश और GIS की जानकारी के लिए ‘निवेश सारथी’ पोर्टल का शुभारंभ भी करेंगे. इस कर्टेन रेजर (curtain raiser) कार्यक्रम में यूपी के मंत्री, आला अधिकारी और उद्योग जगत की हस्तियां भी रहेंगी.

यह भी पढ़ें...

10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए यूपी सरकार में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया है. यूपी सरकार ने 13 देशों के औद्योगिक मंत्रियों को निमंत्रण भेजा है. कई देशों में निवेश के लिए उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए रोड शो का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें खुद मुख्यमंत्री योगी और दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक शामिल होंगे.

निमंत्रण पत्र में यूपी में हाल के समय में हुई औद्योगिक प्रगति की विस्तृत जानकारी भी दी गई है. UAE, जापान, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, बेल्जियम, कनाडा, थाईलैंड जैसे देशों से यूपी में निवेश की उम्मीदें हैं. खास बात ये है कि इन देशों में खुद मुख्यमंत्री और यूपी के दोनों डिप्टी सीएम रोड शो करके निवेश का माहौल बनाने वाले हैं.

इसकी तैयारी की जिम्मेदारी सम्भालने वाले यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ का कहना है,

“यूपी में अब बड़े निवेश के अवसर हैं. चाहे वो संसाधन की बात करें या एयरपोर्ट की, या फिर एक्सप्रेसवे की. यूपी ने पिछले कुछ समय से लगातार प्रगति की है. ऐसे में निवेश के लिए अगर सबसे मुफ़ीद कोई राज्य है तो यूपी ही है.”

नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’

अब तक 24 सेक्टर में 47 कम्पनियों ने निवेश के प्रस्ताव दिए 

इंवेस्टर समिट की घोषणा अभी हुई है और 1 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव यूपी सरकार को मिल चुके हैं. अब तक मिले प्रस्ताव में 24 सेक्टर में 47 कम्पनियों ने निवेश करने के लिए प्रस्ताव भेजा है. इसमें सोलर पॉवर, हेल्थ केयर, डेफेंस, एजुकेशन, डेयरी, फूड प्रोसेसिंग, पेट्रोलियम, आईटी, फर्टीलाइजर, रियल इस्टेट, बैंकिंग और फाइनैंस जैसे क्षेत्र हैं, जिसमें बड़ी कम्पनियों ने निवेश की इच्छा जतायी है. यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ का कहना है कि ‘निवेशकों के हित को यूपी सरकार प्राथमिकता देती है।साथ ही यूपी में युवाओं को रोज़गार के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.”

दरअसल, यूपी में निवेश आकर्षित करने और रोजगार देने के लिए पहले देश भर के उद्यमियों को आमंत्रित किया जा चुका है. 2018 में पहला इंवेस्टर समिट आयोजित किया गया था, जिसमें देश की नामचीन कम्पनियों ने शिरकत की थी. 2018 में हुए समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर एमओयू (MoU) साइन हुए थे. उसी साल निवेश के समझौतों को हकीकत में बदलने के लिए ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ ’ हुई जिसमें उन समझौतों में से 61 हजार करोड़ रुपये के निवेश की शुरुआत हुई. 2019 में दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया. इसमें 67 हजार रुपये के प्रस्तावों को अमली जामा पहनाया गया.

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस साल 80 हजार करोड़ की योजनाओं को तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग के जरिए हकीकत में बदला गया.

UP: 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य, ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के लिए योगी सरकार का मेगा प्लान

    follow whatsapp
    Main news