यूपी के कई जिलों में भीषण गर्मी के बीच चल सकती है धूल भरी आंधी, जारी हुआ IMD अलर्ट

सत्यम मिश्रा

• 12:41 PM • 21 May 2023

UP Weather News: देश के कई राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. पूरे उत्तर प्रदेश में…

UPTAK
follow google news

UP Weather News: देश के कई राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. पूरे उत्तर प्रदेश में इस समय झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है. प्रदेश में सूरज की तपिश औऱ चिलचिलाती गर्मी से आम जनमानस का बुरा हाल है और अब यह सितम अगले दो दिनों तक और बढ़ने वाला है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भीषण गर्मी के साथ लू के चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें...
भीषण गर्मी के बीच चल सकती है धूल भरी आंधी

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रभारी औऱ वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि, रविवार और सोमवार दो दिनों के लिए लू चलने की चेतावनी दी गई है. ऐसे में खुद को लू से बचाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करें.मोहम्मद दानिश ने बताया कि, दो दिनों के बाद उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज़ बदल जाएगा और फ़िर पांच दिनों के लिए थोड़ी राहत मिलेगी. क्योंकि गरज और चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है. दरअसल, देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राज्य के अन्य क्षेत्रों के मुकाबले ज्यादा बारिश होगी.

इन जिलों में मौसम की मार

वहीं बांदा, चित्रकूट,कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर,महोबा,झांसी, ललितपुर,जालौन, हमीरपुर,आगरा, फिरोजाबाद,औरैया, इटावा में गर्मी का प्रकोप अधिक रहेगा.  ऐसे में ऐसे में आईएमडी ने लोगों को जरूरत पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है. राज्य अगले दो दिनों के अंदर पारा 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर सकता है. हवा की रफ्तार 21 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. हवां के साथ कई इलाकों में धूल भरी आंधी की संभावनाएं जाहिर की गई है.

    follow whatsapp
    Main news