यूपी बजट में अयोध्या के लिए खुला खजाना, लखनऊ में एयरोसिटी, जानिए किस जिले को क्या मिला

यूपी तक

05 Feb 2024 (अपडेटेड: 05 Feb 2024, 01:09 PM)

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश का 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए है. इसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं. 

UPTAK
follow google news

UP Budget 2024 Updates:  उत्तर प्रदेश सरकार आज वर्ष 2024-25 का बजट सदन में पेश क‍िया. वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में बजट प्रस्तुत पेश क‍िया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य विधानसभा सदस्य उपस्थित रहे. बता दें कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश का 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए है. इसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं. 

यह भी पढ़ें...

अयोध्या के लिए खुला खजाना

विधानसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री  सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद यह शहर अब वैश्विक पर्यटन का केंद्र बन गया है.  अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए बजट में 100 करोड़ रूपये का प्रावधान है. वहीं  लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरोसिटी का होगा निर्माण होगा. 1500 एकड़ में एयरोसिटी का विकास होगा.  फ्यूचर एनर्जी पर 4000 करोड़ का एमओयू हुआ है. इस योजना के तहत सेवेन स्टार होटल और अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा. 

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर फोकस

विधानसभा सदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये का बजट पेश किया. इसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई हैं. वित्तीय वर्ष के बजट में राजकोषीय घाटा 3.46 फीसदी है. बजट भाषण में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण के लिए 4000 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. वर्तमान वर्ष में 25 लाख से अधिक टैबलेट/स्मार्टफोन बाटे गये है. यह प्रक्रिया अभी भी जारी है. गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भी 2057 करोड़ 76 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. इसी के साथ सरकार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के लिए नए लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी करने जा रही है. इसके लिए बजट में 500 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं.

हवाई कनेक्टिविटी के लिए चयनित एयरपोर्ट्स 

योगी सरकार 1750 करोड़ रुपये से धार्मिक मार्गों का विकास भी करने जा रही है. इसी के साथ शहरों और कस्बों में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान के लिए शहरों में फ्लाईओवर आदि के निर्माण के लिए 1000 करोड़ रूपये की भी व्यवस्था बजट में की गई है.  वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बताया, हवाई कनेक्टिविटी के लिए चयनित एयरपोर्ट्स, अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट को विकसित किया जा चुका है. इसी के साथ म्योरपुर (सोनभद्र) और सरसावा (सहारनपुर) एयरपोर्ट्स का विकास कार्य भी सरकार द्वारा किया जाएगा. 

वाराणसी में मेडिकल काॅलेज की स्थापना

वित्त मंत्री ने बजट में जनपद वाराणसी में मेडिकल काॅलेज की स्थापना कराए जाने का ऐलान किया है. इस कॉलेज का निर्माण 400 करोड़ रुपये से किया जाएगा. इसी के साथ योगी सरकार बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक नये औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का गठन करने जा रही है. इसको नोएडा-ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर ही बनाया जाएगा. इसके साथ ही राज्य सरकार यहां औद्योगिक वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप भी विकसित करेगी. 

योगी सरकार के बजट की बड़ी बातें 

 

    follow whatsapp
    Main news