UP: चटाई की तरह क्यों उखड़ रही हैं सड़कें? एक्सपर्ट ने बताया किन कमियों के कारण हो रहा ऐसा

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में आए दिन चटाई की तरह उखड़ने वाली सड़कों के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं. आखिर…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में आए दिन चटाई की तरह उखड़ने वाली सड़कों के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं. आखिर इसके पीछे विभागों का भ्रष्टाचार है या कोई और कारण. इस बात से पर्दा उठाने के लिए यूपी तक की टीम पहुंची लखनऊ के नीलमथा में बन रही एक निर्माणाधीन सड़क पर और समझने की कोशिश की. आखिर कैसे बनती है एक सड़क और क्या कमियां रह जाती हैं, जिनकी वजह से समय से पहले उखड़ जाती है सड़कें.

यह भी पढ़ें...

यूपी तक की टीम ने एरिया के JE यानी जूनियर इंजीनियर रमन कुमार सिंह को बुलाया, जिन्हें यह सड़क बनाने का ज़िम्मा पीडब्ल्यूडी ने दिया है. जेई ने हमारे साथ उन सभी जगहों पर गए और समझाया कि आखिर कैसे बिछती है सड़क और कैसे होता है पैच वर्क.

वहीं पीडब्ल्यूडी में सालों कार्यरत रहे पूर्व इंजिनियर कामेश्वर सिंह से उन कमियों के बारे में बताया कि आखिर क्यों चटाई कि तरह उखड़ रही है सड़कें. उन्होंने बताया कि पैच वर्क या नई सड़क बनती है, उसमें सुपरविजन सही से नहीं हो पाता जिसकी वजह से यह दिक्कतें आती हैं. टेमप्रेचर अगर 190’c तक पहुंच जाता है तो बाइंडिंग प्रॉपर्टी खत्म हो जाती. उन्होंने बताया कि पैच को हल्के में लेते हैं लेबर, उसके उसके सब बेस को भी उतना लेना चाहिए जो रोड को डिजाइन है. रोलिंग इतना करें की उसकी डेंसिटी मिल जाए अगर रोलिंग सही से नहीं होता तो पहियों से लगकर उखड़ जाता है.

उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी सड़क से एक दो घंटे में हाथ से कभी नहीं निकल सकता है डामर. ऐसा तभी होता है अगर मिट्टी पर सड़क बिछा दी जाए. कई बार डामर अधिक जल जाता है या टेंपरेचर 200 पार पहुंच जाता है, जिससे बाइंडिंग प्रॉपर्टी खत्म हो जाती है, जिससे सड़क उखड़ने लगती है. रोड रोलिंग करते वक्त थिकनेस भी दिखनी चाहिए. डामर बनाते समय उसमें क्या मिलाया जा रहा है और उसकी थिकनेस क्या है इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

तंज कस अखिलेश यादव बोले- ‘खटारा सरकार की खटारा बस’, UPSRTC ने कर दिया ‘फैक्ट चेक’

    follow whatsapp
    Main news