लखनऊ से लेकर नोएडा तक दिखेगा हीट वेव का असर, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत

यूपी तक

22 May 2023 (अपडेटेड: 22 May 2023, 03:22 AM)

UP Weather News: इस वक्त लू के थपेड़ों और तेज गर्मी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत…

बांदा में गर्मी का असर.

बांदा में गर्मी का असर.

follow google news

UP Weather News: इस वक्त लू के थपेड़ों और तेज गर्मी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के कई हिस्सों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है. ऐसे में लोगों को लू से बचाव के उपाय करने और शरीर को हाइड्रेट रखने की सलाह दी जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 22 मई को यूपी में लखनऊ से लेकर बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, आगरा, फिरोजाबाद, औरैया, इटावा के अलावा दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद में हीट वेब चलेंगी.

यह भी पढ़ें...

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी भारत (पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल) में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. हालांकि 2-3 दिनों के भीतर इसमें राहत भी देखने को मिलेगी.

प्रयागराज में लोगों ने किया ‘मड बाथ’

प्रयागराज में संगम किनारे मड बाथ.

बढ़ती गर्मी का ऐसा प्रकोप हुआ है कि प्रयागराज जैसे नदी किनारे बसे शहरों में लोगों ने राहत पाने का अपना अलग ढंग ही निकाल लिया है. प्रयागराज में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए संगम पर मिट्टी स्नान करते नजर आए.

जानिए 5 दिनों का बारिश का पूर्वानुमान

बारिश की संभावनाएं.

जैसा कि मौसम विभाग के इस चार्ट में स्पष्ट है, 22 मई को पूर्वी और पश्चिमी यूपी (सीरियल नंबर 10-11), दोनों ही हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. इसके बाद 24 से 26 मई को पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों (SCT- Scattered/ A few places) में बारिश की संभावनाएं हैं. इसी दौरान पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों (FWS- fairly widespread/ many places) में बारिश की संभावना जताई गई है. यानी तेज गर्मी से राहत मिल सकती है.

    follow whatsapp
    Main news