इटावा: सरकारी कंपोजिट स्कूल के टॉयलेट में घुस आई खतरनाक फीमेल कोबरा, ऐसे किया गया रेस्क्यू

अमित तिवारी

• 02:47 PM • 11 Aug 2022

बरसात के मौसम में जीव-जंतु अपने बिलों से बाहर आने लगते हैं लेकिन इनसे सुरक्षित रहने की भी आवश्यकता है. गुरुवार को ऐसा ही एक…

UPTAK
follow google news

बरसात के मौसम में जीव-जंतु अपने बिलों से बाहर आने लगते हैं लेकिन इनसे सुरक्षित रहने की भी आवश्यकता है. गुरुवार को ऐसा ही एक वाकया इटावा शहर के पास कांधनी गांव में बने प्राथमिक कंपोजिट स्कूल में देखने को मिला. स्कूल के टॉयलेट में ब्लैक रंग की फीमेल कोबरा घुस आई. सांप की लंबाई 5 फुट से अधिक थी और वह टॉयलेट में फन फैलाए बैठी थी. स्कूल में 50 से अधिक बच्चे पढ़ने के लिए आए हुए थे. सभी बच्चे क्लास 8 से नीचे की कक्षाओं में अध्ययनरत हैं. कक्षा पांच का छात्र सूरज और उसका दोस्त टॉयलेट करने के लिए गए और जैसे ही दरवाजा खोला तो सामने फन फैलाए बैठी नागिन ने फूंफकार मारी. बच्चे डर गए चीखते-चिल्लाते अपनी क्लास में पहुंचे.

यह भी पढ़ें...

स्कूल के प्रधानाचार्य ने वन विभाग को इसकी सूचना दी. वन्यजीव विशेषज्ञ ने आकर उस कोबरा सांप का रेस्क्यू किया और उसको प्राकृतिक वास में छोड़ दिया. तब जाकर सभी बच्चों ने अपने आप को सुरक्षित महसूस किया.

रेस्क्यू करने वाले वन्यजीव विशेषज्ञ आशीष ने बताया कि जब वह पहुंचे तो पता चला कि फीमेल कोबरा बाथरूम से निकलकर हर्बल पार्क में घुस गई है. उन्होंने बताया कि यह फीमेल स्पेक्टिकल कोबरा नागिन थी. कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू कर लिया गया. आशीष ने बताया कि दो प्रकार के कोबरा होते हैं. मेल कोबरा डरावना होता है, लेकिन फीमेल कोबरा ज्यादा खतरनाक होती है और तुरंत हमला कर देती है, काट लेती है.

उन्होंने बताया कि स्कूल में छोटे-छोटे बच्चे थे. किसी भी बच्चे को खतरा हो सकता था. बरसात का मौसम है. सांपों के बिलों में पानी भर गया है. ऐसे में यह सुरक्षित स्थान ढूंढते हैं. मकानों में आसानी से घुस जाते हैं. ऐसे समय में सावधान रहने की जरूरत है. रात के अंधेरे में टॉर्च लेकर निकलें, जूते पहनें, झाड़ी और सूखे पत्तों में घुसने से बचें.

    follow whatsapp
    Main news