मैनपुरी उपचुनाव: सपा की शिकायत के बाद चुनाव आयोग हुआ सख्त, पुलिस से मांगा ये जवाब

यूपी तक

• 05:17 PM • 01 Dec 2022

Mainpuri Byelection 2022 : उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा के साथ रामपुर और खतौली विधानसभा के उपचुनावों में राजनीति चरम पर है. वहीं मैनपुरी लोकसभा…

UPTAK
follow google news

Mainpuri Byelection 2022 : उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा के साथ रामपुर और खतौली विधानसभा के उपचुनावों में राजनीति चरम पर है. वहीं मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव अब प्रतिष्ठा का चुनाव बन चुका है. इसको लेकर एक ओर जहां समाजवादी पार्टी अपने गढ़ पर कब्जा बरकरार रखने के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है. इसी बीच निर्वाचन आयोग ने पुलिस से बड़ा जवाब मांगा है.

यह भी पढ़ें...

निर्वाचन आयोग ने पुलिस अधिकारियों के स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति पर आयोग के निर्देशों के उल्लंघन को लेकर एसएसपी मैनपुरी और इटावा से स्पष्टीकरण मांगा है.

निर्वाचन आयोग ने एसएसपी मैनपुरी को 6 पुलिस अधिकारियों को कार्यमुक्त करने का निर्देश भी दिया है. बता दें कि सपा नेता रामगोपाल यादव ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में आयोग ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ विचार-विमर्श के बाद दिशा-निर्देश दिए हैं. चुनाव आयोग ने एसएसपी मैनपुरी से स्पष्टीकरण मांगा है कि पुलिस कर्मियों के स्थानांतरण और प्रतिनियुक्ति करते समय आयोग के मौजूदा निर्देशों और आदर्श आचार संहिता के प्रासंगिक प्रावधानों का पालन न करने के लिए उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जानी चाहिए.

इसी तरह इटावा के पुलिस कप्तान से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर जवाब मांगा है. उन्होंने निर्वाचन आयोग को सूचना दिए बिना वैदपुरा, भरथना, जसवंतनगर और चौबिया के थानाध्यक्षों का लंबा अवकाश दे दिया. आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भी मैनपुरी उपचुनाव के दौरान संबंधित क्षेत्र में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात कराने का निर्देश दिया है.

यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को यह भी निर्देश दिया गया है कि 21-मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए चल रहे उपचुनाव से संबंधित सुरक्षा बल की तैनाती संबंधित जनरल और पुलिस ऑब्जर्वर की देखरेख में रेंडमाइजेशन आदि की निर्धारित प्रक्रिया का पालन सख्ती से किया जाये. स्थानीय पुलिस बल का रेंडमाइजेशन निष्पक्षता आयोग के मौजूदा निर्देशों के अनुसार किये जाए.

रामपुर उपचुनाव: SP साहब जिंदाबाद, पुलिस के डंडे जिंदाबाद…मंच से नारे लगाने लगे आजम खान

    follow whatsapp
    Main news