बांदा: पराली जलाने पर डेढ़ दर्जन किसानों पर बड़ी कार्रवाई, वसूले गए लगभग 67 हजार रुपये

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में पराली जलाने को लेकर प्रशासन सख्त है. पराली जलाए जाने को लेकर सैटेलाइट से नजर रखी जा रही है.…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में पराली जलाने को लेकर प्रशासन सख्त है. पराली जलाए जाने को लेकर सैटेलाइट से नजर रखी जा रही है. उसी क्रम में पूरे जिले में पराली जलाने वाले डेढ़ दर्जन किसानों पर कार्रवाई की गई है. साथ ही हजारों का जुर्माना भी वसूला गया है.

यह भी पढ़ें...

बांदा में कृषि विभाग के अधिकारी किसानों से लगातार अपील कर रहे हैं कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पराली न जलाएं. उसी को खेतों में सड़ाकर खाद बनाये और उपयोग करें। 

दरअसल, पूरे देश मे पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सरकार और अधिकारी बेहद सख्त हैं. लगातार सैटेलाइट से नजर रखी जा रही है. सैटेलाइट से जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारी जांच के लिए पहुंच जाते हैं, जिससे किसानों में हड़कंप मच जाता है.

कृषि विभाग के मुताबिक, सैटेलाइट से जिले में अलग-अलग तहसील क्षेत्रों में अभी तक 21 किसानों की पुष्टि हुई है, जिसमे जांच के दौरान 16 किसानों ने पराली जलाई है, बाकी 5 किसानों ने कूड़े के ढेर जलाए हैं.

कृषि विभाग की जांच के बाद तहसील प्रशासन ने किसानों पर जुर्माना लगाया है. अभी तक 67, 500 रुपये का जुर्माना वसूला जा चुका है. कृषि अधिकारी किसानों से अपील कर रहे हैं कि किसी भी कीमत पर पराली न जलाएं. अधिक हो उसे गौशाला भेज दें या खाद बनाकर खेतों में इस्तेमाल करें.

उपकृषि निदेशक विजय कुमार ने बताया कि जिले में सैटेलाइट के माध्यम से 21 किसानों की तस्वीरे सामने आई हैं, जिसमे जांच में 16 किसानों की पराली जलाए जाने की पुष्टि हुई है. 5 घटनाएं कूड़ा जलाने की सामने आई हैं.

उन्होंने आगे बताया कि पराली जलाने वाले किसानों पर तहसील प्रशासन द्वारा 67,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है और वसूलने की कार्रवाई चल रही है. साथ ही पराली न जलाने को लेकर किसानों को गोष्ठियां, कैम्प, किसान चर्चा के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है.

बांदा: आपस में लड़ रहे थे दो भाई, रिटायर्ड फौजी को आया गुस्सा और चला दी गोली

    follow whatsapp
    Main news