'अग्निपथ' योजना के विरोध में जयंत की हुंकार, करेंगे 'युवा पंचायत', जानिए क्या है प्लान

'अग्निपथ' योजना के विरोध में जयंत की हुंकार, करेंगे 'युवा पंचायत', जानिए क्या है प्लान
आरएलडी चीफ जयंत चौधरीफोटो: चंद्रदीप कुमार/ इंडिया टुडे

देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर काफी बवाल मचा है. यूपी में गुरुवार को जगह-जगह युवाओं ने प्रदर्शन किया. इस बीच विपक्षी पार्टियां भी इस मुद्दे को लेकर काफी एक्टिव हो गई हैं. आपको बता दें कि अग्निपथ योजना और बेरोजगारी के विरोध में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) युवा पंचायत शुरू करने जा रही है. इसकी जानकारी खुद आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने ट्वीट कर दी है.

आरएलडी मुखिया ने कहा,

"माफी वीर आदर्श, जुमला वीर प्रचारक, भाषण वीर नेता. भारतीय सेना को अग्नि वीर मत बनाओ!"

जयंत चौधरी

इसके अलावा ट्वीट में कहा गया है कि 'सेना भर्ती में अग्निपथ योजना और व्यापक बेरोजगारी के विरोध में आरएलडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के नेतृत्व में युवा पंचायत

आपको बता दें कि जयंत सिंह के नेतृत्व में युवा पंचायत की शुरुआत 28 जून को शामली से होगी. इसके बाद एक जुलाई को मथुरा, तीन जुलाई को मुजफ्फरनगर, चार जुलाई को बिजनौर, छह जुलाई को बुलंदशहर, आठ जुलाई को अमरोहा, नौ जुलाई को मुरादाबाद, 11 जुलाई को अलीगढ़, 12 जुलाई को आगरा, 14 जुलाई को गाजियाबाद और 16 जुलाई को बागपत में युवा पंचायत होगी.

फोटो: जयंत चौधरी/ ट्विटर

क्या है ‘अग्निपथ’ योजना?

सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी.

योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे. वर्ष 2022 के चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा.

(विस्तार से जानने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें)

आरएलडी चीफ जयंत चौधरी
UP समेत कई राज्यों में विरोध के बीच 'अग्निपथ' योजना के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष की गई

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in