अपना यूपी बड़ी खबर

आज शाम 6 बजे तक काम पर नहीं लौटने पर संविदा कर्मी होंगे बर्खास्त: मंत्री एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा फोटो: UPPCL के यूट्यूब चैनल से.

उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल के चलते खड़े हुए बिजली संकट को लेकर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया.

लखनऊ के शक्ति भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि पिछले 5 दिनों से बिजली कर्मियों के कुछ संगठन हड़ताल पर हैं. हमने उनके साथ बार-बार बातचीत की, लेकिन बात नहीं बनी. हम बातचीत करने के लिए तैयार हैं.

1,332 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया

उन्होंने कहा कि जो संगठन हमारे साथ हैं वह निष्ठा से काम कर रहे, एनटीपीसी समेत कुछ निजी संस्थान हमारी मदद कर रहे हैं. कर्मचारियों की हड़ताल के बीच संविदा पर काम करने वाले विभाग के 1,332 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है.

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने आज शाम छह बजे तक काम पर नहीं लौटने पर संविदा कर्मियों को बर्खास्त करने की चेतावनी दी. मंत्री ने कहा, आउटसोर्सिंग कंपनियों से कहा गया है कि बर्खास्त किए गये कर्मियों के स्थान पर कल से नये लोगों की नियुक्ति की जाए.

उन्होंने कहा कि ‘विद्युत कर्मचारी संघर्ष समिति’ के 22 नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है और इनके खिलाफ एस्मा के तहत कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ को निलंबित किया जा रहा है.

बिजली कंपनियों में चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक के चयन और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर उत्तर प्रदेश के विद्युत कर्मी गुरुवार रात 10 बजे से तीन दिन की हड़ताल पर हैं.

29 लोग के खिलाफ केस दर्ज

शर्मा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘आज विभाग के 22 कर्मियों पर आवश्यक सेवा रखरखाव अधिनियम (एस्मा) के तहत प्राथमिकी की कार्रवाई का निर्णय लिया गया है. इनमें से कुछ लोगों को निलंबित भी किया गया है. इसके अलावा सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले और सरकारी काम में बाधा डालने वाले लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं. अभी तक ऐसे 29 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हुई है.’’

शर्मा ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटों में संविदा पर काम करने वाले 1,332 कर्मियों की सेवा समाप्त की गई है. मैं संविदा पर काम करने वाले सभी कर्मियों से निवेदन करता हूं कि चार घंटे के अंदर, शाम छह बजे तक, अपनी डयूटी पर हाजिर हों, ऐसा नहीं होने पर उन्हें आज रात ही बर्खास्त कर दिया जाएगा.’’

उन्होंने कहा कि आउटसोर्सिंग कंपनियों से बर्खास्त कर्मियों के स्थान पर कल से आईटीआई, पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराने वाले संस्थाओं से परीक्षा पास कर चुके बच्चों की लिस्ट लेकर पहले उनकी अप्रेटिंस के रूप में भर्ती करने को कहा गया है.

मंत्री ने कहा कि मौसम की वजह से हमारी कुछ लाइन डिस्टर्ब हुई हैं, कुछ जगह लाइन डिस्टर्ब करने की कोशिश की गई.

उन्होंने कहा कि हड़ताल का कोई विशेष प्रभाव नही है, कुछ लोगों ने कानून को हाथ मे लेने की कोशिश की. जहां भी कोई समस्या आई हमने ठीक कराया, जहा भी वारदात हो रही है वहा की डिटेल हमारे पास हैं.

उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय और जनता की संपति, कोई जनता की सम्पत्ति को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है.

मंत्री ने कहा कि पावर कारपोरेशन 1 लाख करोड़ के घाटे में है. करीब 80 हजार करोड़ का लोन भी है.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =

बागपत: नहर की पटरी टूटने से खेतों में आया जल सैलाब, फसलें डूबीं यूपी के बेखौफ बदमाश! एसपी से ही मांग ली 10 लाख की रंगदारी, मचा हड़कंप गोरखपुर की वो ‘पांच खूबसूरत’ जगहें, जहां आपका घूमकर नहीं भरेगा मन UP Weather Update: यूपी में खूब हो रही बारिश, आगे कैसा रहेगा मौसम, जानें IMD का अलर्ट लखीमपुर खीरी: बीच बाजार में आया लंगूर, ठेले पर बैठ खाने लगा अंडा-पराठा, Video वायरल बरेली में हुआ स्वरा भास्कर और फहाद का दावत ए वलीमा, कुछ इस अंदाज में नजर आया स्टार जोड़ा UP Weather Update: बारिश-ओलावृष्टि से तापमान में गिरावट, अब फिर IMD ने जारी किया ये बड़ा अलर्ट मिर्जापुर: बुआ की बेटी को हुआ मामा के लड़के से प्यार, प्रेमी जोड़े की जिद के आगे हारा परिवार तेज हवाओं संग बारिश से गेहूं की फसलों को हुआ भारी नुकसान, किसान परेशान तेज बारिश और ओले…नोएडा में ऐसे बदला मौसम का मिजाज, देखें काशी विश्वनाथ के दरबार में सीएम योगी की सेंचुरी, 6 साल में बनाया ये रिकॉर्ड अयोध्या: जहां विराजेंगे राम लला वह भव्य गर्भगृह लेने लगा आकार, देखें तस्वीरें मौसम में भारी बदलाव, IMD ने जारी किया इन 33 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट UP Tak उत्सव: आज मिथिला नगरिया निहाल सखिया… अयोध्या में मैथिली ठाकुर ने बांध दिया समा यूपी के ललितपुर में बारिश के साथ पड़े जबर्दस्त ओले, पूरी सड़क पर बिछ गई सफेद चादर कोलकाता में अखिलेश ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से की मुलाकात सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने के लिए कोलकाता पहुंचे अखिलेश यादव UP Tak उत्सव में केशव मौर्य ने किए ये 3 बड़े दावे, इन्हें सुन टेंशन में आ जाएंगे अखिलेश दूध वाले को देख कोलकाता में बीच सड़क पर रुके अखिलेश, वायरल हुई तस्वीर महोबा: महिला को सांप ने काटा, बेटा पॉलिथिन में सांप भरकर पहुंचा अस्पताल