नोएडा: IRCTC का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर किया सर्च, कॉल करते ही खाते से उड़ गए पांच लाख

वरुण सिन्हा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि आपको रेलवे बुकिंग साइट आईआरसीटीसी के नाम का इस्तेमाल करके भी ठगा जा सकता है? नोएडा में साइबर फ्रॉड का एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां आईआरसीटीसी के फर्जी कस्टमर नंबर पर फोन करना एक शख्स को महंगा पड़ गया. 10 मिनट के भीतर ही शख्स के खाते से 5 लाख तो निकाले ही, जबकि ठगों ने पांच मिनट में 3 लाख का पर्सनल लोन भी पास करा लिया.

जानिए ठगी की पूरी कहानी

नोएडा की रहने वाली जनुकीश 3 अप्रैल को ट्रेन से सफर करने का प्लान कर रही थी. ट्रेन के 4 घंटे लेट होने पर उन्होंने टिकट कैंसिल कराया. इसके बाद आईआरसीटीसी के कस्टमर केयर नंबर पर फोन किया और असल में गूगल पर मिला नंबर फर्जी निकला. उसके बाद जो हुआ वो खुद सुनिए जनुकीश से.

जनुकीश ने बताया, “दिल्ली आने के लिए मैंने ट्रेन की टिकट बुक की थी, वो ट्रेन लेट थी, तो मैंने उसके टिकट को कैंसिल कर दिया. फिर मैं उसका रिफंड लेना चाह रही थी. मैंने गूगल से आईआरसीटीसी के कस्टमर केयर का नंबर निकाला. वो नंबर शायद फर्जी था. जैसे ही मैंने उस नंबर पर कॉल किया तो उधर से जवाब आता है कि हम आपका कॉल रिफंड टीम को ट्रांसफर कर रहे हैं. तो उन्होंने मेरा कॉल ट्रांसफर किया. वहां से एक मैसेज आता है कि आप इस लिंक पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर दीजिए.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने आगे बताया, “जैसे ही मैंने शिकायत दर्ज कराने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक किया तो मेरे मोबाइल में एक ऐप इंस्टॉल हो जाती है, जिससे मेरा मोबाइल पूरा हैक हो जाता है और जो कुछ मुझे दिख रहा था वो सामने वाला इंसान भी देख पा रहा था. उसके बाद उसने मेरे नेट बैंकिंग में जाकर मेरा मोबाइल नंबर डालकर मेरे अकाउंट से लॉगिन किया. उसके बाद जो ओटीपी मुझे आ रहे थे वही उसे भी दिख रहा था. उसने पहले मेरे अकाउंट से 2 लाख फिर 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन किया. इसके बाद उसने मेरे नाम पर 2 लाख 96 हजार रुपये का पर्सनल लोन अप्लाई किया. यह सब होने के बाद मैं उसपर चिल्लाई तो उसने रिफंड नहीं किया, बल्कि उसने लोन से पैसे लेकर मेरे अकाउंट में डाल दिए.”

जनुकीश के अनुसार, “जब मुझे सामने वाले पर और ज्यादा संदेह हुआ तो मैंने बैंक के नंबर पर कॉल करके अपना अकाउंट ब्लॉक करने को कहा. इस बीच वो मेरे क्रेडिट कार्ड से 2 लाख रुपये निकाल चुका था.”

जनुकीश ने बताया, “इसके बाद मैं और ज्यादा एक्टिव हो गई. तब मैंने साइबर क्राइम के नंबर पर कॉल किया, उस वक्त मैं हरियाणा के पानीपत में थी. मुझे कहा गया कि आप दिल्ली-एनसीआर के रहने वाले हो तो वहां जाकर ही कंप्लेंट दर्ज कराइए. दिल्ली में पहुंचने के बाद मैंने वहां कंप्लेंट दर्ज कराई. जहां मैं रहती हूं उस क्षेत्र में पड़ने वाले थाने में भी मैंने शिकायत दर्ज कराई. इसके बाद मैंने कई ट्विट्स किए. फिर तीन पुलिस अधिकारी मेरे घर पर आए और उन्होंने मेरा बयान लिया. उसके बाद बैंक स्टेटमेंट के साथ नोएडा स्थित 108 सेक्टर में मैंने साइबर क्राइम के ऑफिस में अपनी शिकायत दर्ज कराई है.”

जनुकीश ने बताया कि उनके खाते से पूरे 5 लाख रुपये गायब हुए हैं, जबकि 3 लाख रुपये का पर्सनल लोन लिया गया है.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT