द्रौपदी मुर्मू VS यशवंत सिन्हा: राष्ट्रपति चुनाव में UP की होगी अहम भूमिका, समझिए अंक गणित

द्रौपदी मुर्मू VS यशवंत सिन्हा: राष्ट्रपति चुनाव में UP की होगी अहम भूमिका, समझिए अंक गणित
फोटो कोलाज: यूपी तक

नए राष्ट्रपति चुनाव में उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है. वजह ये है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए पड़ने वाले वोट्स में करीब 14 प्रतिशत वोट यूपी के पास हैं. ऐसे में जनसंख्या के हिसाब से देश के सबसे बड़े प्रदेश के सांसदों और विधायकों की भूमिका अहम रहने वाली है. साथ ही यूपी की सियासी आबोहवा में पाला बदल करने वालों का भी पता चल जाएगा.

द्रौपदी मुर्मू को यूपी से मिलेंगे 1 लाख 19 हजार से ज्यादा वोट

अहम बिंदु

राष्ट्रपति चुनाव में वनवासी समुदाय कीं द्रौपदी मुर्मू को प्रत्याशी बनाकर एनडीए ने एक नई परम्परा के तौर पर पेश किया है. इसको लेकर उन लोगों को भी ये संदेश देने की कोशिश है कि महिला और वनवासी समुदाय की द्रौपदी मुर्मू की जीत इस देश के वंचित समाज के लिए एक कोशिश है. मगर इससे अलग विपक्ष ने भी पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर दूसरे दलों को साथ लेने की कोशिश की है. यशवंत सिन्हा का लंबा राजनीतिक अनुभव, छवि और समझ को विपक्ष आधार बना रहा है. ऐसे में द्रौपदी मुर्मू की जीत को तय करने में सबसे बड़ी भूमिका उत्तर प्रदेश की होगी.

राष्ट्रपति चुनाव में सांसद और देश भर के राज्यों की विधानसभाओं के विधायक वोट डालते हैं .ऐसे में अगर संख्या को देखा जाए तो इस आंकड़े का करीब 14 प्रतिशत यूपी के पास है. दरअसल यूपी जैसी सर्वाधिक जनसंख्या वाले राज्य के एक सांसद के वोट का मूल्य 700 और एक विधायक के वोट का मूल्य देश में सबसे ज्यादा यानि 208 है. अब अगर इसमें एनडीए (बीजेपी +सहयोगी) की स्थिति को देखें तो 64 लोकसभा सांसद हैं. अगर एक सांसद के वोट का मूल्य 700 है तो ऐसे में एनडीए के यूपी से लोकसभा सांसदों के वोट का मूल्य 44,800 होगा. वहीं अगर राज्यसभा में बीजेपी सांसदों का मूल्य देखें, तो सांसदों की संख्या 25 के वोट का कुल मूल्य 17,500 है.

विधानसभा चुनाव में मिला बहुमत भी राष्ट्रपति चुनाव के वोट की गिनती में अहम

अब उत्तर प्रदेश के विधायकों का मूल्य देखें तो यूपी में 403 विधान सभा सदस्यों में बीजेपी और सहयोगी दलों के 273 विधायक हैं. एक विधायक के मूल्य 208 के हिसाब से बीजेपी और सहयोगियों को मिलाकर उनके वोट का मूल्य 56,784 होगा. अब अगर समाजवादी पार्टी गठबंधन के विधायकों और सांसदों की संख्या के आधार पर उनके वोट का मूल्य तय करें तो सपा गठबंधन के 125 विधायकों के वोट का मूल्य 26,000 होगा.

उसी तरह सपा के अभी 3 लोकसभा और 3 राज्यसभा सांसदों के वोट की कीमत 4200 है. खास बात ये है कि अभी आजमगढ़ और रामपुर में चुनाव के बाद ये दो सांसद भी राष्ट्रपति चुनाव में वोट डाल पाएंगे. यूपी के सांसदों के वोट की गिनती में बीएसपी की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. बीएसपी के लोकसभा में 10 सांसद हैं, तो वोट का मूल्य 7000 हुआ. ये संख्या भी अहम है पर जैसे बीएसपी सुप्रीमो मायावती आखिरी समय तक अपने पत्ते नहीं खोलती हैं, ऐसे में इन वोट्स पर भी सबकी नजर रहेगी.
अहम बिंदु

अगर उत्तर प्रदेश से राष्ट्रपति चुनाव में पड़ने वाले मतों को संख्या को देखें, तो अभी की स्थिति में एनडीए की द्रौपदी मुर्मू को यूपी से मिलने वाले मतों का मूल्य 1,19, 084 है. इसमें आज़मगढ़-रामपुर के चुनाव नतीजे और क्रॉस वोटिंग या निर्दलीयों का झुकाव शामिल नहीं है. उसी तरह विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को विधायकों सपा के विधायकों के 26,000 और सांसदों (वर्तमान) और विपक्ष के सांसद सोनिया गांधी-कपिल सिब्बल-जयंत चौधरी जैसे वोट मिलाकर 37,716 वोट मिलना तय है. यूपी के मतों की संख्या देश भर के राष्ट्रपति चुनाव के लिए पड़ने वाले मतों का कुल 14.86 प्रतिशत है.

और भी दलों से समर्थन की उम्मीद

द्रौपदी मुर्मू को यूपी से भी संख्या में वोट मिलने के बावजूद और वोट्स की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में उड़ीसा से आने की वजह से द्रौपदी मुर्मू को बीजेडी का समर्थन मिलने पर आस टिकी है. तो वहीं यूपी में मायावती पर भी नजर रहेगी, जो वनवासी समाज और महिला होने के नाम पर अंतिम समय में अपना रुख तय कर सकती हैं. साथ ही आदिवासी समाज के लिए वाली मुर्मू को झारखंड मुक्ति मोर्चा का समर्थन दिलवाना भी एनडीए के रणनीतिकारों की सफलता तय करेगा.

UP Tak को दीजिए सुझाव और पाइए आकर्षक इनाम

दर्शकों से मिले बेशुमार प्यार की ताकत ही है कि इंडिया टुडे ग्रुप के Tak परिवार के सदस्य यूपी तक ने YouTube पर 60 लाख सबस्क्रिप्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. हमें और बेहतर बनने के लिए सिर्फ 60 शब्दों में आपके बेशकीमती सुझावों की जरूरत है. सुझाव देने वाले चुनिंदा लोगों को हमारी तरफ से आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे. यहां नीचे शेयर की गई खबर पर क्लिक कर बताए गए तरीके से अपने सुझाव हमें भेजें और इनाम पाएं.

द्रौपदी मुर्मू VS यशवंत सिन्हा: राष्ट्रपति चुनाव में UP की होगी अहम भूमिका, समझिए अंक गणित
YouTube पर UP Tak परिवार 60 लाख पार, हम और बेहतर कैसे बनें? 60 शब्दों में बताइए, इनाम पाइए

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in