आगरा नगर निगम में BJP पार्षद पेश करेंगे ताजमहल का नाम तेजो महालय रखने का प्रस्ताव, जानिए

आगरा नगर निगम में BJP पार्षद पेश करेंगे ताजमहल का नाम तेजो महालय रखने का प्रस्ताव, जानिए
फोटो: मनीष अग्निहोत्री/इंडिया टुडे

Agra News: आगरा के विश्वप्रसिद्ध ताजमहल के नाम को लेकर एक और विवाद जुड़ सकता है. ताजमहल का नाम तेजो महालय हो जाए, यह प्रस्ताव आज यानी बुधवार को आगरा नगर निगम के सदन में पेश होने जा रहा है. आगरा नगर निगम के ताजगंज वॉर्ड-88 से भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर ने ताजमहल का नाम तेजो महालय करने का प्रस्ताव तैयार किया है. भाजपा पार्षद अपने प्रस्ताव को आज दोपहर 3:00 बजे आयोजित नगर निगम के विशेष सदन में पेश करेंगे. प्रस्ताव के साथ भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर ने उन तथ्यों को भी प्रस्तुत किया है, जिनके आधार पर वो ताजमहल को तेजो महालय मान रहे हैं.

अहम बिंदु

आपको बता दें कि भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर का कहना है कि शाहजहां की बेगम मुमताज महल का असली नाम अंजुम बानो था. अंजुम बानो की मौत ताजमहल के निर्माण से 22 साल पहले हो चुकी थी. मुमताज महल उर्फ अंजुम बानो को बुरहानपुर में दफन किया गया था. ताजमहल बनने के बाद उनकी कब्र दोबारा ताजमहल में बनवाई गई. पार्षद शोभाराम राठौर ने कहा कि ताजमहल के अंदर कमल चिह्न के अलावा तमाम ऐसे निशान मौजूद हैं, जो यह बात सिद्ध करते हैं कि यह ताजमहल पहले शिव मंदिर था. मुगल आक्रांताओं ने इसके स्वरूप को बदलकर इसका नाम ताजमहल कर दिया. यह राजा जयसिंह की संपत्ति थी. शोभाराम राठौर ने यह भी कहा कि कोई भी कब्रिस्तान ऐसा नहीं है, जहां पर महल बना हो.

शोभाराम राठौर का कहना है कि इन तथ्यों के आधार पर वह ताजमहल का नाम तेजो महालय रखने के लिए नगर निगम में प्रस्ताव रखेंगे. उन्होंने कहा कि जन भावना से जुड़े इस मुद्दे को लेकर उन्हें पूरी उम्मीद है कि उनके प्रस्ताव को बहुमत के साथ पास किया जाएगा. ताजमहल का तेजो महालय नाम रखने का प्रस्ताव बुधवार को नगर निगम के सदन में पेश किया जाएगा.

बता दें कि ताजमहल 1632 में बनकर तैयार हुआ था और साल 2022 में यानी 390 साल बाद ताजमहल का नाम बदलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

अहम बिंदु

ताजमहल का नाम बदलने के संबंध में आगरा नगर निगम के महापौर नवीन जैन का कहना है आगरा नगर निगम के पास ताजमहल का नाम बदलने का अधिकार नहीं है. लेकिन सदन में प्रस्ताव पास होने के बाद आगरा की जन भावनाओं की जानकारी के लिए केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया जाएगा.

आपको बता दें कि आगरा नगर निगम में भाजपा पार्षदों की संख्या सर्वाधिक है. इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर का यह प्रस्ताव पास हो सकता है और ताजमहल के साथ एक और बड़ा विवाद जुड़ सकता है.

ताजमहल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा संरक्षित स्मारक है. शोभाराम राठौर ने यह बात जरूर कही कि नगर निगम में अगर प्रस्ताव पास हो जाता है तो वह प्रस्ताव की प्रति शासन को भेजेंगे और शासन से भी यही मांग करेंगे कि ताजमहल का नाम बदलकर तेजो महालय कर दिया जाए.

आगरा नगर निगम में BJP पार्षद पेश करेंगे ताजमहल का नाम तेजो महालय रखने का प्रस्ताव, जानिए
आगरा: ATM से चोरी की फिराक में था बदमाश, सूचना पर पहुंचे सिपाही ने धर दबोचा, वीडियो वायरल

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in