क्या यूपी में सीएम पद का चेहरा नहीं बन सकतीं अनुप्रिया पटेल? केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

18 सितंबर को संगम नगर यानी प्रयागराज में आयोजित ‘यूपी तक बैठक’ में अपना दल (सोनेलाल) की अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने यूपी में महिला सीएम के चेहरे से लेकर जाति जनगणना से जुड़े सवालों पर बेबाकी से जवाब दिया.

क्या अनुप्रिया पटेल सीएम पद का चेहरा नहीं बन सकतीं? इसके जवाब में वह कहती हैं, “मेरी क्षमताओं का आकलन किसी पद से नहीं किया जाना चाहिए. मेरी क्षमता इतनी है कि पूरे प्रदेश और देश की जनता मुझे सुन रही है. अभी हम बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी बड़े भाई की भूमिका में हैं, हम छोटे भाई की. सीएम चेहरा बीजेपी तय करेगी, हम इस लड़ाई को जीतने के लिए जोर लगा रहे हैं.”

क्या यूपी में बीजेपी महिला को सीएम नहीं बनाएगी? इसके जवाब में अनुप्रिया पटेल ने कहा, “मैं बीजेपी के निर्णयों पर हस्तक्षेप नहीं कर सकती. हमारी पार्टियों में महिलाओं की भागीदारी है. पीएम मोदी के मंत्रीमंडल में भी महिलाएं शामिल हो रही हैं.”

यूपी तक बैठक में अनुप्रिया पटेल ने जाति जनगणना को देश के लिए जरूरी बताया है. उन्होंने कहा, “आज देश में बहुत सारी पिछड़े वर्ग की जातियां हैं, जिनकी कोई पहचान नहीं है. आप जबतक जातिवार जनगणना नहीं करेंगे उनके बारे में पता नहीं चलेगा. जब हमारे पास हर जाति के आंकड़े होंगे तो सरकारें नीति सही से बनाएगी. नए भारत के लिए जातिवार जनगणना जरूरी है.”

आरक्षण में कोटे के अंदर कोटा से जुड़े सवाल के जवाब में अनुप्रिया पटेल ने कहा, “आरक्षण में उन जातियों को लाभ मिला जिनकी संख्या अधिक है, छोटे संख्याबल वाली जातियों को लाभ नहीं मिला. जब आप जातिवार जनगणना करेंगे तो आपको सही आंकड़ा पता चलेगा. जब आपके पास आबादी के आंकड़े आएंगे तभी आप किसी निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे कि किसे आरक्षण का लाभ ज्यादा मिला, किसे कम.”

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी में महिलाओं के खिलाफ अपराध के बढ़े मामलों पर अनुप्रिया ने कहा,

महिलाओं के प्रति सोच बदलने की शुरुआत परिवार से होगी. हमें परिवार में संस्कार देने की जरूरत है. महिला अधिकारों की बात है, तो हमें घर से शुरू करना चाहिए. सिर्फ लड़कियों पर टिप्पणियां होती हैं. उनके कपड़ों पर टिप्पणी करते हैं. सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि सारी पार्टियों में ऐसे नेता मिल जाएंगे जो बेटियों पर अभद्र टिप्पणी करते हैं. इसीलिए घर में बेटों को को संस्कार सिखाने की जरूरत है.

अनुप्रिया पटेल, अपना दल(एस), अध्यक्ष

ADVERTISEMENT

2022 में कौन जीतेगा? इसके जवाब में अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मैदान साफ है, हम दोबारा सरकार बनाएंगे. कितनी सीटें मिलेंगी? इस पर अनुप्रिया पटेल ने कहा, “दो दल जब गठबंधन में आते हैं, तो समझदारी से संयुक्त लक्ष्य के लिए बढ़ते हैं. अबतक सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी से कोई बैठक नहीं हुई. अभी नहीं बता सकती कि कितनी सीटो पर लड़ू्ंगी. बीजेपी से हमारा 3 चुनावों का रिश्ता है, चौथे चुनाव में भी कोई दिक्कत नहीं होगी.”

क्या सीएम योगी को ही अगला सीएम बनना चाहिए? इस पर अनुप्रिया पटेल ने कहा कि ये सवाल मेरे दायरे का नहीं है, बीजेपी की सरकार में सीएम योगी के चेहरे पर अच्छा काम हुआ है.

मिर्जापुर वेब सीरीज पर की बात, गाना भी सुनाया, अनुप्रिया पटेल का दिखा अलग ही अंदाज

ADVERTISEMENT

follow whatsapp

ADVERTISEMENT