UP चुनाव 2022: सर्वे में फिर योगी सरकार, जानिए क्या है विपक्ष की स्थिति

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और विपक्षी दल – समाजवादी पार्टी (एसपी), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), कांग्रेस – समेत तमाम राजनीतिक दलों ने अपने अभियान की शुरुआत कर दी है.

इस बीच ABP Cvoter प्री-पोल सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं, जिनसे बीजेपी को खुशी, तो वहीं विपक्ष को निराशा हो सकती है. ताजा सर्वे में यूपी के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 2022 के लिए भी सीएम के चेहरे के तौर पर जनता की पहली पसंद नजर आ रहे हैं. इस सर्वे से बीजेपी प्लस को पूर्ण बहुमत मिलने का भी संकेत मिल रहा है. वैसे सीटों का अनुमान बीजेपी के 2017 के चुनावी प्रदर्शन से करीब 50 से अधिक सीटों तक कम दिख रहा है. कोरोना संकट, किसान आदोलनों और महंगाई से जुड़े मुद्दों की वजह से संभव है कि सर्वे में बीजेपी 2017 के चुनावी आंकड़े से पीछे दिख रही हो.

हालांकि इस सर्वे रिपोर्ट को महज एक चुनावी अनुमान के तौर पर देखा जा सकता है, जिसके चुनावी नतीजे में बदलने के बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता.

बीजेपी+ और एसपी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान?

ABP Cvoter प्री-पोल सर्वे के मुताबिक, यूपी की 403 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी प्लस को 2022 में 259 से 267 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे से संकेत मिल रहा है कि विपक्ष 2022 के चुनाव में बीजेपी को मजबूत चुनौती देते हुए नजर नहीं आ रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

विपक्ष में सबसे मजबूत एसपी दिख रही है, जिसे सर्वे में 109 से 117 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

सर्वे में बीएसपी और कांग्रेस की हालत खराब

इस सर्वे में यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर बीएसपी और कांग्रेस की हालत खराब नजर आ रही है क्योंकि बीएसपी के लिए 12 से 16 सीटों और कांग्रेस के लिए 3 से 7 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया है.

ADVERTISEMENT

किसके खाते में जा सकते हैं कितने फीसदी वोट?

सर्वे में वोट शेयर को लेकर भी अनुमान जताया गया है. इसके मुताबिक, 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्लस को 41.8 फीसदी, बीएसपी को 15.7 फीसदी, एसपी को 30.2 फीसदी, कांग्रेस को 5.1 फीसदी और अन्य को 7.2 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

सीएम के चेहरे को लेकर सर्वे में किसकी क्या स्थिति?

ABP Cvoter प्री-पोल सर्वे के मुताबिक, 40.4 फीसदी लोग योगी आदित्यनाथ को फिर से मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. वहीं 28 फीसदी लोग एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव को, 14.6 फीसदी बीएसपी चीफ मायावती को, 3 फीसदी कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को और 2 फीसदी लोग आरएलडी नेता जयंत चौधरी को यूपी के मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं.

क्या थे 2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे?

यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 312, बीएसपी को 19, एसपी को 47 और कांग्रेस को 7 सीटों पर जीत मिली थी. यह स्थिति तब थी जब एसपी और कांग्रेस ने गठबंधन के तहत चुनाव लड़ा था.

इस चुनाव में बीजेपी ने 384, बीएसपी ने 403, एसपी ने 311 और कांग्रेस ने 114 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

Exclusive: UP चुनाव में OBC वोटरों के लिए BJP की खास रणनीति, ’10 करोड़ की आबादी’ पर निगाहें

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT