AMU में अब होली को लेकर हो गया विवाद, खूब हुई मारपीट, पीड़ित छात्रों ने लगाए ये गंभीर आरोप

अकरम खान

ADVERTISEMENT

AMU में होली को लेकर हुआ विवाद
Aligarh
social share
google news

 

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में होली को लेकर विवाद हो गया है. होली को लेकर विश्वविद्यालय के अंदर छात्रों के दो गुट आपस में भिड़ गए हैं. छात्रों के एक गुट का आरोप है कि विश्वविद्यालय में होली नहीं मनाने दी जा रही है. होली मनाने को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन परेशानी पैदा कर रहा है. पीड़ित छात्र गुट का कहना है कि उनके ऊपर विश्वविद्यालय के उपद्रवियों छात्रों ने हमला भी किया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मिली जानकारी के मुताबिक, छात्रों का एक गुट जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के लॉन में होली मनाना चाहता था. इसको लेकर छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से भी मुलाकात की थी. बताया जा रहा है कि प्रशासन ने नई परंपरा शुरू करने की इजाजत नहीं दी. प्रशासन ने कहा कि होली जहां मनाई जाती है, वही मनाई जाएगी. पीड़ित छात्र गुट का कहना है कि उसी दौरान वहां मौजूद दूसरे गुट के छात्रों ने उनपर हमला कर दिया. पीड़ित छात्र गुट ने विश्वविद्यालय के ऊपर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं. फिलहाल पीड़ित छात्र गुट ने पुलिस में आरोपी छात्रों के खिलाफ केस दर्ज करवा दिया है.

होली को लेकर AMU में हुआ हंगामा

हमेशा चर्चाओं में रहने वाली अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अब होली को लेकर भी विवाद हो गया है. एएमयू के छात्र आदित्य प्रताप सिंह समेत कई छात्रों का आरोप है कि उनके ऊपर होली की वजह से विश्वविद्यालय में हमला कर दिया गया.

ADVERTISEMENT

पीड़ित छात्र आदित्य प्रताप सिंह का कहना है, हम लोग होली मनाने के लिए जाकर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के लोन में जा रहे थे. इस दौरान अमु केंपस में रह रहे उपद्रवी छात्रों ने हमपर हमला कर दिया. मौके पर फौरन पुलिस पहुंच गई, जिसने हमें बचा लिया. पीड़ित छात्र का कहना है कि इस पूरे मामले में यूनिवर्सिटी की प्रॉक्टोरियल टीम भी शामिल है. 

बताया जा रहा है कि पीड़ित छात्र गुट AMU यूनिवर्सिटी प्रॉक्टर के पास मिलने गए थे. उनकी मांग थी कि वह उन्हें जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के लॉन में होली खेलने की इजाजत दें. बताया जा रहा है कि इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रॉक्टर तैयार नहीं थे. उनका कहना था कि नई परंपरा को शुरू नहीं किया जाएगा. जहां होली खेली जाती है, वही खेली जाएगी. आरोप है कि इसी दौरान दूसरे गुट के छात्रों ने पीड़ित छात्र गुट पर हमला कर दिया.

ADVERTISEMENT

पुलिस ने किया केस दर्ज

यूनिवर्सिटी कैंपस में हुई झड़प के बाद छात्र आदित्य प्रताप सिंह की तरफ से मारपीट, छेड़खानी सहित अन्य धाराओं में पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी गई है. पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है. बता दें कि थाने पहुंचे भाजपा नेताओं ने भी एएमयू पर भेदभाव करने का आरोप लगाया है.

एएमयू प्रॉक्टर प्रोफेसर ने क्या कहा?

इस पूरे मामले पर एएमयू प्रॉक्टर प्रोफेसर प्रोफ़ेसर वसीम अली ने बताया, सभी पहलुओं की जांच की जाएगी. इस मामले की जांच में पुलिस का पूरा सहयोग किया जाएगा. इस विवाद की वजह होली खेलने को लेकर हो या कोई अन्य,  ये सभी कुछ जांच का विषय है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सभी धर्म के लोग पढ़ते हैं. सभी को अपने हिसाब से अपने त्योहार मनाने की पूरी आजादी है. विश्वविद्यालय में किसी त्योहार को लेकर ना तो परमिशन दी गई है और ना ही आगे कभी दी जाएगी. जिसकी जैसी मर्जी हो वह वैसे ही यूनिवर्सिटी कैंपस में त्योहार मना सकता है. 

पुलिस ने क्या बताया

इस पूरे मामले पर एएसपी अमृत जैन ने बताया,  अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में होली मनाने को लेकर विवाद था. इसको लेकर बातचीत चल रही थी. तभी जानकारी मिली कि कैम्पस में इंजीनियरिंग कॉलेज के पास दो छात्र गुटों में मारपीट हो गई. पीड़ित पक्ष को सिविल लाइन थाने लाया गया है. यहां पर उनसे लिखित शिकायत लेकर मामले में उचित वैधानिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. शिकायतकर्ता छात्र ने होली मनाने को लेकर विवाद होना बताया है. मामले की जांच की जा रही है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT