ज्ञानवापी विवाद: ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग की मांग करने वाली याची महिलाएं कौन हैं? जानें
फोटो: रोशन जायसवाल, यूपी तक

ज्ञानवापी विवाद: ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग की मांग करने वाली याची महिलाएं कौन हैं? जानें

सुप्रीम कोर्ट वाराणसी में अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Controversy) में हुए सर्वेक्षण में मिले ‘शिवलिंग’ की पूजा करने की अनुमति मांगने संबंधी एक नई याचिका पर सुनवाई के लिए सोमवार को सहमत हो गया और इस मामले को 21 जुलाई को सूचीबद्ध करने के लिए कहा. याचिका में ‘‘शिवलिंग’’ (Shivling In Gyanvapi) की आयु का पता लगाने के लिए कार्बन डेटिंग कराने का भी अनुरोध किया गया है.

प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण,न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन की ओर से पेश प्रतिवेदनों पर गौर किया और कहा कि याचिका को 21 जुलाई को सुनवाई के लिए ‘अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद समिति’ की लंबित याचिका के साथ सूचीबद्ध किया जाए. यह समिति ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े मामले देखती है.

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली एक अन्य पीठ मस्जिद समिति की याचिका पर सुनवाई कर रही है. इस याचिका में ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर के सर्वेक्षण को चुनौती दी गई है. कहा जाता है कि ‘शिवलिंग’ इसी परिसर में मिला है.

अधिवक्ता जैन ने कहा, ‘‘ यह याचिका परिसर में मिले ‘शिवलिंग’ के ‘दर्शन और पूजा’ की अनुमति के लिए है साथ ही एएसआई को शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराने के निर्देश देने के लिए है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मस्जिद समिति की ओर से आयोग के सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली याचिका पर 21 जुलाई को सुनवाई होनी है। कृपया इसे भी साथ में सूचीबद्ध कर लीजिए.’’

वहीं ‘‘शिवलिंग’’ की आयु का पता लगाने के लिए कार्बन डेटिंग कराने की मांग करने वाली 7 महिला याचियों में से 4 महिलाएं वाराणसी की वही महिलाएं हैं, जो श्रृंगार गौरी मामले की याचिकाकर्ता हैं.

इसके बारे में किसी और ने नहीं बल्कि चारों महिलाओं के पैरोकार सोहनलाल आर्य ने बताया कि चारों महिलाओं में लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि इस नई याचिका के जरिए ज्ञानवापी मस्जिद में मिले कथित शिवलिंग को लेकर दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा. उन्होंने बताया कि कार्बन डेटिंग के जरिए कथित शिवलिंग की पौराणिकता के बारे में पता चल जाएगा.

ज्ञानवापी विवाद: ‘शिवलिंग’ की कार्बन डेटिंग की मांग करने वाली याची महिलाएं कौन हैं? जानें
सुप्रीम कोर्ट में की गई ज्ञानवापी के GPS सर्वे की गुहार, 'शिवलिंग' को लेकर हुई ये मांग

Related Stories

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in