महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ दरबार में 11 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे, रिकॉर्ड टूटे

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Varanasi news: देवाधिदेव महादेव की पूजा उपासना के सबसे बड़े पर्व महाशिवरात्रि पर इस बार काशी विश्वनाथ मंदिर में महादेव के भक्तों ने रिकॉर्ड संख्या में हाज़िरी लगाई है. सबसे ज़्यादा संख्या में भक्त न सिर्फ़ बाबा के दर्शन के लिए पहुंचे बल्कि सोशल मीडिया पर भी बाबा के दर्शन के प्रति बहुत उत्साह रहा. श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के आंकड़ों के मुताबिक़ 8 मार्च महाशिवरात्रि के मौके पर 17, 93,202 लोगों ने आदि विश्वेश्वर के दर्शन किए हैं. परिसर में बड़ी संख्या में भक्तों के आने के अनुमान को देखते हुए व्यवस्था की गई थी. साथ ही सोशल मीडिया पर दर्शन की व्यवस्था का भी बड़ी संख्या में लोगों ने लाभ उठाया. 

सुगम दर्शन के लिए की गई थी व्यवस्था 

काशी कॉरिडोर बनने के बाद से लगातार बाबा विश्वनाथ में दरबार में हाज़िरी लगाने वालों को संख्या बढ़ी है. इस बार महाशिवरात्रि पर दर्शन की संख्या के सारे रिकॉर्ड टूट गए. बाबा के दरबार में 11,55,924 भक्तों ने उपस्थित होकर दर्शन किया. मंदिर में श्रद्धालुओं और आगंतुकों की गिनती ले लिए हेड काउंटर के माध्यम से गणना की गई. पिछले साल 2023 में महाशिवरात्रि पर क़रीब 8 लाख शिवभक्तों ने बाबा के दर्शन किए थे. इस बार ये संख्या 11 लाख से ज़्यादा रही. महाशिवरात्रि पर जहां आने वाले भक्तों पर योगी सरकार की ओर से मंदिर परिसर में पुष्प वर्षा की गयी. वहीं मंदिर में सुगमता से दर्शन के लिए भी व्यवस्था की गयी थी. 

सोशल मीडिया पर 6 लाख से ज़्यादा लोगों ने किए दर्शन 

ख़ास अवसरों पर विश्वनाथ मंदिर में भक्तों के लिए इंतज़ाम किए जाते हैं. दिव्यांग और वृद्ध भी सुगमता से दर्शन कर पाएं इसके लिए मैदागिन से विश्वनाथ मंदिर तक और गोदौलिया से मंदिर तक गोल्फ़ कार्ट भी चलाया गया. इस बार पहली बार भक्तों के उत्साह को देखते हुए सोशल मीडिया पर लाइव 36 घंटे तक दर्शन की व्यवस्था की गई थी. मक़सद ये था कि जो जो लोग बाबा के दरबार में नहीं पहुंच पाएं वो भी दर्शन लाभ पा सकें. श्री काशी विश्वनाथ ट्रस्ट द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सोशल मीडिया पर 6,37,278 लोगों ने देवाधिपति महादेव के दर्शन किए. इस तरह क़रीब 18 लाख लोगों ने बाबा के दर्शन किए. इसके अलावा श्रद्धालुओं ने शहर में वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा लगाए गए एलईडी स्क्रीन पर बाबा के दर्शन किए. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि 'इस वर्ष महाशिवरात्रि में 17, 93,202 लोगों ने बाबा का दर्शन किए हैं. श्री काशी विश्वनाथ धाम में पहली बार शिवरात्रि के मौके पर 36 घंटो का लगातार सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी. 637,278 भक्तों ने महादेव के ऑनलाइन दर्शन किए, जबकि बाबा के दरबार में 1,155,924 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.'

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT